पहली बार 'भारत' वाले विमान से विदेशी धरती पर पहुंचे पीएम मोदी, खूबियां जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

देश
किशोर जोशी
Updated Mar 26, 2021 | 19:25 IST

Narendra Modi in Bangladesh: पीएम नरेंद्र मोदी जिस एयर इंडिया 1 (Air India-1) विमान से आज बांग्लादेश पहुंचे हैं वो कई मायनों में खास है।

PM Modi uses new Boeing VVIP aircraft for first time on Bangladesh foreign Visit
पहली बार 'भारत' वाले विमान से विदेशी धरती पर पहुंचे PM मोदी 

मुख्य बातें

  • विमान में सुरक्षा के ऐसे उपकरण लगाए गए हैं जो किसी भी हमले को नाकाम कर सकते हैं
  • विमान में बड़े अक्षरों में 'इंडिया' के अलावा लिखा हुआ 'भारत'
  • यह विमान मिसाइल को भी आसानी से चकमा दे सकता है

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दिल्ली से ढाका के लिए जब रवाना हुए तो वह एक VVIP विमान में सवार हुए। भारत का नया वीवीआईपी विमान 'एयर इंडिया वन' वहीं विमान है, जिसे अमेरिका से मंगवाया गया है और इसमें भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री यात्रा करेंगे। इस विमान की यूं तो कई खासियतें हैं लेकिन एक चीज जो इसे खास बनाती है वो है इसमें  बड़े शब्दों में 'भारत' लिखा हुआ है और बीच में राष्ट्रीय अशोक चिह्न के साथ फिर इंडिया लिखा हुआ है।

ये है खासियत
बोइंग ने पिछले साल अक्टूबर में  वीटी-एएलडब्ल्यू रजिस्ट्रेशन नंबर वाले बी777 विमान को भारत को सौंपा था। यह विमान विशेष रूप से राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति तथा प्रधामंत्री की यात्रा के लिए तैयार किया गया है। विमान सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के साथ-साथ एडवांस कम्युनिकेशन सिस्टम लैस है जिसके जरिए हवा में बगैर हैक हुए ऑडियो और वीडियो संपर्क स्थापित किया जा सकता है। इतना ही नहीं यह कई और अत्याधुनिक तकनीकों से भी लैस है।

इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर जैमर
इस विमान की सबसे अहम खूबी यह है कि इसमें इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर जैमर लगा हुआ है जिसके द्वारा दुश्मनों के नापाक इरादों को ध्वस्त किया जा सकता है क्योंकि इससे उनके जीपीएस और ड्रोन सिग्नल ब्लॉक हो जाते हैं। इतना ही नहीं यह मिसाइल को भी आसानी से चकमा दे सकता है। अत्याधुनिक तकनीक और सुविधाओं से लैस इस विमान सुरक्षा के साथ- साथ विमान में हवा में ईंधन  भरने की क्षमता है।

अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली

विमान को एआई1 या एयर इंडिया वन पुकारा जाता है। इस विमान ने शुक्रवार सुबह करीब आठ बजे दिल्ली से उड़ान भरी और सुबह करीब 10.30 बजे ढाका हवाईअड्डे पर उतरा। बी777 विमानों में अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली होती हैं जिन्हें लार्ज एयरक्राफ्ट इन्फ्रारेड कांउटरमेजर्स और सेल्फ-प्रोटेक्शन सुइट्स कहा जाता है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर