PM Modi Diwali : नौशेरा में PM मोदी की दिवाली, जवानों को मिठाई खिलाई, हौसला बढ़ाया

Narendra Modi Diwali in Nowshera sector : नियंत्रण रेखा (LoC) के पास स्थित नौशेरा सेक्टर में जवानों के साथ दीपवाली पर्व मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंच गए हैं। पीएम के साथ सेना के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद हैं।

PM Modi to spend Diwali with Army personnel at border outposts in J&K's Nowshera
हर साल की तरह इस बार भी जवानों के साथ दिवाली मना रहे प्रधानमंत्री मोदी।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • हर साल की तरह इस बार भी जवानों के साथ दिवाली मनाने के लिए सरहद पर पहुंचे हैं पीएम मोदी
  • इस बार वह राजौरी के नौशेरा सेक्टर मे जवानों के साथ दिवाली मनाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • पीएम अपने हाथों से जवानों को मिठाई खिलाते हैं और उनसे बातचीत कर उनका हौसला बढ़ाते हैं

जम्मू : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार भी दिवाली का पर्व देश के वीर जवानों के साथ मना रहे हैं। इस बार वह राजौरी के नौशेरा सेक्टर पहुंचे हैं। साल 2014 में पीएम बनने के बाद वह अपनी प्रत्येक दिवाली सीमा पर जवानों के साथ मनाते आए हैं। इस मौके पर सीमा पर तैनात जवानों को वह अपने हाथों से मिठाई खिलाते हैं और उन्हें उपहार भेंट करते हैं। इससे पहले साल 2019 में पीएम राजौरी में सैनिकों के साथ दीपावली मना चुके हैं। प्रधानमंत्री अब तक जम्मू-कश्मीर, पंजाब, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश एवं उत्तराखंड की अग्रिम सैन्य चौकियों पर जवानों के साथ दिवाली मना चुके हैं। बता दें कि नौशेरा सेक्टर नियंत्रण रेखा (LoC) के पास स्थित है। 

जयकारों से पीएम का स्वागत, प्रधानमंत्री ने मिठाई खिलाई

जवानों को संबोदित करने के बाद प्रधानमंत्री उनके बीच गए। पीएम मोदी को अपने बीच पाकर जवानों का रोमांच कई गुना बढ़ गया और उन्होंने 'भारत माता की जय' और 'बोले सो निहाल' का जयकारा लगाया। सैनिकों के जयकारों से महौल में गर्मजोशी भर गई। इस मौके पर पीएम मोदी जवानों का मुंह मीठा कराया और उनसे बातचीत की। 

'सेना में महिलाओं को अब नई भूमिका'

लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश तक कश्मीर से लेकर अंडमान निकोबार तक जहां कनेक्टिविटी नहीं थी वहां इंटरनेट सुविधा एवं सड़कों का विस्तार हुआ है। इससे हमारी ताकत बढ़ी है। सेना में महिला अफसरों को नई भूमिका दी जा रही है। नौसेना एवं वायु सेना के बाद अब सेना में भी महिला अफसरों को नई जिम्मेदारी देने का काम शुरू हो गया है। 

आप मां भारती के सुरक्षा कवच हैं-पीएम

पीएम ने कहा कि हमारे सैनिक 'मां भारती' के 'सुरक्षा कवच' हैं। आपकी वजह से देश शांति के साथ सोता है। आपके चलते देश त्योहारों के समय खुशहाल रहता है। नौशेरा की इस ब्रिगेड ने 'सर्जिकल स्ट्राइक' के दौरान जो भूमिका निभाई उस पर पूरा देश गर्व करता है। 'सर्जिकल स्ट्राइक' के बाद यह आतंक फैलाने के बराबर प्रयास हुए लेकिन हमारे सैनिकों ने उनका मुंहतोड़ जवाब दिया है। 

'मैं 130 करोड़ भारतीयों का आशीर्वाद लेकर आया हूं'

नौशेरा में जवानों का संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वह प्रत्येक दिवाली जवानों के साथ मनाते आए हैं। उन्होंने कहा, 'आज मैं यहां अकेले नहीं आया हूं बल्कि 130 करोड़ भारतीयों का आशीर्वाद लेकर आया हूं। भारतीय सेना की ताकत क्या है, इसका पता दुश्मनों को बहुत पहले हो गया। मैं नौशेरा के शेर ब्रिगेडियर उस्मान को याद करता हूं। यहां जवानों ने अपनी वीरता एवं पराक्रम का इतिहास रचा है।'

शहादत को सलाम

सरहद पर सीमा की सुरक्षा करते हुए अपनी शहादत देने वाले जवानों को पीएम मोदी ने नौशेरा में श्रद्धांजलि दी है और उनके शौर्य एवं पराक्रम को याद किया। यहां पीएम ने शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित किए और अपनी सलामी दी।  

नौशेरा सेक्टर पहुंचे पीएम मोदी

नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास स्थित नौशेरा सेक्टर में जवानों के साथ दीपवाली पर्व मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंच गए हैं। पीएम के साथ सेना के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद हैं। सैन्य अधिकारियों ने नौशेरा सेक्टर के बारे में पीएम को जानकारी भी दी है। 

दिल्ली से कुछ इस तरह गुजरा पीएम का काफिला

नौशेरा सेक्टर के लिए पीएम मोदी जब दिल्ली से आज सुबह रवाना हुए तो उनके सुरक्षा काफिले में उतनी गाड़ियां नहीं थीं जितनी आम तौर पर रहा करती हैं। इसके अलावा उनके काफिले को लेकर कोई यात्रा प्रतिबंध भी लागू नहीं किया गया था। 

सेना प्रमुख भी हैं राज्य के दौरे पर

पीएम के दौरे से पहले सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे अपनी दो दिनों की यात्रा पर नौशेरा पहुंचे। सेना प्रमुख यहां सुरक्षा स्थितियों एवं अभियानगत तैयारियों की समीक्षा करेंगे। उन्होंने सैन्य अधिकारियों के साथ नियंत्रण रेखा के हालात का जायजा लिया।    

आतंकियों के खिलाफ सेना का आपरेशन जारी

पिछले कुछ समय से पाकिस्तान की ओर से कश्मीर के हालात को पटरी से उतारने की कोशिश की जा रही है। अनुच्छेद 370 के खात्मे के बाद सरकार राज्य के विकास के लिए जो खाका तैयार किया है और जिस रास्ते पर वह बढ़ रही है उससे पाकिस्तान बौखला गया है। उसके भाड़े के आतंकवादी अब आम नागरिकों को निशाना बनाकर वहां का सामाजिक सौहार्द बिगाड़ना चाहते हैं। आम नागरिकों पर हमलों के बाद सुरक्षाबलों ने आंतकियों के खिलाफ अपना अभियान तेज किया। इस अभियान में कई आतंकवादी मारे गए हैं। 

हाल ही में गृह मंत्री ने किया दौरा

सरकार जम्मू-कश्मीर को दहशतगर्ती के माहौल से निकालकर यहां तेजी से विकास करना चाहती है। गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में इस राज्य का दौरा किया है। उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि स्थितियां सामान्य होने पर यहां चुनाव कराए जाएंगे और राजनीतिक प्रक्रिया को आगे बढ़ाई जाएगी।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर