देश विदेश में लोगों ने लिए बोरे बासी का आनंद, अब ट्विटर पर कर रहा था टॉप में ट्रेंड

देश
गौरव श्रीवास्तव
गौरव श्रीवास्तव | कॉरेस्पोंडेंट
Updated May 01, 2022 | 22:55 IST

1 मई का दिन विश्व श्रमिक दिवस के तौर पर जाना ही जाता था लेकिन छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल ने आज के दिन को ‘बोरे बासी’ के रूप में पहचान दिला दी है. छत्तीसगढ़ में गर्मियों का पारंपरिक व्यंजन ‘बोरे बासी’ आज ट्विटर के इंडिया ट्रेंड में टॉप पर रहा।

bhupeh baghel eat borebasi
खुद मुख्यमंत्री बघेल ने ट्विटर पर बासी खाते हुए अपनी फोटो साझा की  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली:  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 1 मई की सुबह ही प्रदेश और देश-विदेश में बसे सभी छत्तीसगढ़ी लोगों से अपने आहार और संस्कृति के गौरव की अनुभूति के लिए बोरे बासी खाकर श्रम को सम्मान देने की अपील की थी। इस अपील का असर ऐसा हुआ कि अब तक अबूझमाड़ के घने जंगलों के लिए देश भर में प्रसिद्ध छत्तीसगढ़ राज्य के लोगों द्वारा प्याज और नमक के साथ चिलचिलाती गर्मियों में खाया जाने वाला ‘बोरे और बासी’ लोगों की जुबां पर चढ़ गया।

 खुद मुख्यमंत्री बघेल ने ट्विटर पर बासी खाते हुए अपनी फोटो साझा की। इसके बाद पूरे राज्य भर के बड़े से बड़े अधिकारियों के साथ ही गांव में रहने वाले लोगों और बस्तर के इलाकों में तैनात सशस्त्र बलों के जवानों ने अपने अपने अंदाज में बोरे और बासी की तस्वीर सोशल मीडिया पर डालीं।

राजधानी दिल्ली में भी आयोजित हुआ बोरे बासी फेस्टिवल

देश के अन्य लोगों को भी बोरे बासी व्यंजन से रूबरू कराने के लिए राजधानी दिल्ली स्थित छत्तीसगढ़ भवन एक फेस्टिवल का आयोजन किया गया। यहां दिन भर में सैकड़ों लोगों ने दहकती हुई गर्मी के अचूक उपाय बोरे और बासी व्यंजन का लुत्फ उठाया. साथ ही ये जानकारी हासिल कि कैसे बासी चावल और सिर्फ प्याज, नमक और चटनी के साथ गर्मी और लू को मात दी जा सकती है. 

क्या है बोरे बासी और इसके फायदे

बोरे और बासी बनाने के लिए पका हुआ चावल या भात में सादा पानी डाला जाता है. जहां बोरे का मतलब तुरंत पकाए हुए भात को पानी में डूबाकर खाना है। वहीं बासी एक पूरी रात या दिनभर भात को पानी में डूबाकर रखा जाना होता है। बासी के साथ आमतौर पर प्याज खाने की परम्परा सी रही है। वहीं बोरे या बासी के साथ आम के अचार, भाजी बोरे और बासी के स्वाद को बढ़ा देते हैं। इसको खाने से हाई बीपी, गर्मी या सनस्ट्रोक, नींद की कमी और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर