PIA Plane Crash: इस भारतीय फिल्म डायरेक्टर के रिश्तेदार है हादसे में बचे जफर मसूद, UP से है खास नाता

देश
किशोर जोशी
Updated May 24, 2020 | 00:10 IST

Pakistan plane crash survivor: पाकिस्तान के कराची में शुक्रवार को हुए विमान हादसे में किसी तरह दो लोग जिंदा बचने में सफल रहे जिनमें से जफर मसूद एक है।

 Pakistan plane crash survivor Zafar Masood has UP and Kamal Amrohi connection
Pakistan plane crash survivor Zafar Masood has UP and Kamal Amrohi connection 

मुख्य बातें

  • पाकिस्तान के कराची में शुक्रवार को हुए विमान हादसे में महज दो लोग ही जिंदा बच सके
  • इनमें से एक जिंदा बचे शख्स जफर मसूद का भारत से संबंध है
  • उत्तर प्रदेश के अमरोहा में 'पाकीजा' फेम कमाल अमरोही के परिवार से संबंध रखते हैं जफर

नई दिल्ली: पाकिस्तान के कराची में हुए विमान हादसे में 90 से अधिक लोगों की मौत हो गई जिनमें कई केबिन क्रू भी शामिल हैं। इस खौफनाक हादसे में दो लोग चमत्कारिक रूप से बचने में सफल रहे। बचने में सफल रहे लोगों में एक नाम है जफर मसूद का जो पाकिस्तान के बैंक ऑफ पंजाब के प्रेसिडेंट हैं। जफर का उत्तर प्रदेश से खास नाता है। दरअसल वह पाकीजा फिल्म के डायरेक्टर कमाल अमरोही के परिवार से ताल्लुक रखते हैं। हादसे के दौरान मसूद के कूल्हे की हड्डी और कॉलर बोन फ्रैक्चर हो गया है।

1952 में पाकिस्तान चले गया था परिवार

दरअसल जफर मसूद का परिवार आजादी के बाद 1952 में पाकिस्तान चले गया था। जफर के एक रिश्तेदार आदिल मुंबई में ही रहते हैं और डॉक्यूमेंट्री फिल्में बनाते हैं। आदिल जफर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वह 2015 में कराची में मसूद से मिले थे और मसूद भारत को काफी पसंद करते हैं। उन्होंने बताया कि मसूद अपने पैतृक घर को देखने के लिए अमरोहा तक आना चाहते हैं।

97 शव बरामद

आपको बता दें कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का एक यात्री विमान शुक्रवार को कराची के जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास घनी आबादी वाले रिहाइशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। राहत एवं बचाव कार्य की अगुवाई कर रही पाकिस्तानी सेना ने कहा कि 97 शव बरामद कर लिए गए हैं और दो यात्री इस दुर्घटना में जीवित बच गए हैं जिनमें से एक जफर मसूद हैं और दूसरा शख्स एक इंजीनियर है। मृतकों में 68 पुरुष, 26 महिलाएं और तीन बच्चे हैं।

20 फीट की गली में गिरा

 हादसे का शिकार हुआ तब वह कराची हवाई अड्डे से महज कुछ दूरी पर था और उसने दो बार लैंडिंग की कोशिश भी की थी। चश्मदीदों ने बताया कि विमान का मलबा 20 फीट गली में गिरने से पहले छत पर बनी पानी की टंकी से टकराया था। आबादी वाले इलाके में दुर्घटनाग्रस्त विमान के मलबे की तलाश कर रहे हैं और कई कारों में आग लगी हुई। इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित दुनिया के तमाम नेताओं ने शोक व्यक्त किया है।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर