केजरीवाल के शपथ ग्रहण के दिन दिल्ली में नहीं होंगे PM, वाराणसी में हैं कई कार्यक्रम

देश
आलोक राव
Updated Feb 14, 2020 | 18:59 IST

Narendra Modi Varanasi visit : प्रधानमंत्री 16 फरवरी को अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में होंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने शपथ ग्रहण समारोह के लिए उन्हें न्योता भेजा है।

On Arvind Kejriwal oath taking day PM Modi to visit Varanasi
प्रधानमंत्री मोदी का निर्वाचन क्षेत्र है वाराणसी। 

मुख्य बातें

  • 16 फरवरी को रामलीला मैदान में तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे केजरीवाल
  • केजरीवाल ने समारोह के लिए पीएम को दिया है न्योता लेकिन प्रधानमंत्री उस दिन वाराणसी में होंगे
  • बीएचयू में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल एवं 'काशी एक रूप अनेक' प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे पीएम

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री अपनी इस यात्रा के दौरान श्री जगदगुरु विश्वआराध्य गुरुकुल के शताब्दी समापन समारोह में हिस्सा लेंगे। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री श्री सिद्धांत शिखामणि ग्रंथ के अनुवादित संस्करण को 19 भाषाओं में जारी करेंगे। गुरुकुल के प्रमुख डॉ. चंद्रशेखर शिवाचार्य महास्वामी ने कहा कि पीएम मोदी ग्रंथ का एक मोबाइल एप भी लान्च करेंगे। बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने शपथ ग्रहण समारोह के लिए पीएम मोदी को न्योता दिया है लेकिन इस दिन पीएम का वाराणसी में कार्यक्रम है।

इसके बाद प्रधानमंत्री पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मारक केंद्र का उद्घाटन करेंगे। इस समारोह में वह पंडित उपाध्याय की 'पंच लोहा' से बनी 63 फीट की प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे। बयान में कहा गया है कि 200 से ज्यादा कलाकारों ने एक साल तक इस प्रतिमा का निर्माण किया है। इस स्मारक में पंडित दीनदायल से जुड़ी हुई वस्तुओं को रखा जाएगा।

बीएचयू में अस्पताल का उद्घाटन
अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में 430 बिस्तरों वाले सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल एवं 74 बिस्तरों वाले एक मानसिक अस्पताल सहित 30 से ज्यादा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। वह वीडियो लिंक के जरिए आईआरसीटीसी की मह काल एक्सप्रेस को हरी झंडी भी दिखाएंगे।  ये ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंग स्थानों वाराणसी, उज्जैन और ओमकारेश्वर को जोड़ेगी।

'काशी एक रूप अनेक' का करेंगे उद्घाटन
प्रधानमंत्री का पंडित दीनदयाल हस्तकला कौशल में भी कार्यक्रम है। पीएम यहां पर दो दिनों तक चलने वाले 'काशी एक रूप अनेक' प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे। इस प्रदर्शनी में अमेरिका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया सहित कई अलग-अलग देशों के कलाकार एवं खरीदार भाग ले रहे हैं। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री विदेशी कलाकारों एवं खरीदारों से मुखातिब होंगे। 'काशी एक रूप अनेक' में उत्तर प्रदेश के 100 से अधिक कलाकारों के उत्पादों को जगह दी जाएगी। इसके अलावा इस समारोह में कलाकारों एवं बुनकरों को कौशल प्रशिक्षण एवं अपनी वस्तुओं की ब्रांडिंग करने के बारे में भी बताया जाएगा।

केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं जाएंगे PM!
दिल्ली चुनाव में अरविंद केजरीवाल ने प्रचंड जीत दर्ज की है। दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों में से आप को 62 सीटों पर जीत मिली है। केजरीवाल ने अपने शपथ ग्रहण समारोह के लिए पीएम मोदी को न्योता दिया है लेकिन वाराणसी के कार्यक्रम को देखते हुए पीएम के इस समारोह में शामिल होने की उम्मीद कम है। साल 2015 में भी केजरीवाल ने अपने शपथ ग्रहण समारोह के लिए पीएम मोदी को न्योता दिया था। उस बार पीएम ने अपनी व्यस्तताओं का हवाला देकर समारोह में शामिल नहीं हुए।   

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर