RT PCR test for corona: अब कम खर्च में करा सकेंगे आरटीपीसीआर टेस्ट, जानें क्या है आपके राज्य में कीमत

कोरोना जांच के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट की दरों को कई राज्यों ने घटा दिए है। जानिए यूपी,दिल्ली,राजस्थान,गुजरात में इनकी कीमत क्या है।

RT PCR test for corona
RT PCR test for corona 

मुख्य बातें

  • दिल्ली में कोरोना जांच के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट की नई कीमत 800
  • राजस्थान में आरटी पीसीआर टेस्ट की दर 800 रुपए
  • योगी सरकार ने आरटी-पीसीआर जांच की कीमत घटाकर 700 रुपए कर दी है

नई दिल्ली: केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर कोविड-19 का देशभर में मुकाबला कर रही है। केंद्र सरकार टीकाकरण कार्यक्रम को लेकर भी रणनीति बना रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया जा सके। इस बीच में कोरोना जांच के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट की दरें कई राज्य सरकारों ने काफी कम कर दी है। दरअसल आरटी पीसीआर टेस्ट कोरोना की जांच का सबसे भरोसेमंद टेस्ट माना जाता है। आईए जानते हैं कि दिल्ली,राजस्थान,यूपी सहित कुछ राज्यों में इस टेस्ट को कितने रुपये में कराया जा सकता है।

दिल्ली में 800 रुपया
 

दिल्ली में कोरोना जांच के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट की नई कीमत 800 है। दिल्ली में अब कोरोना संक्रमण की जांच के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट की नई कीमत 800 रुपये तय की गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग को आरटी पीसीआर टेस्ट की कीमतें कम करने का यह निर्देश दिया है। दिल्ली सरकार का मानना है की कोरोना टेस्ट की कीमत कम होने पर अधिक लोग अपनी जांच करवा सकेंगे, जिससे इस महामारी पर काबू पाया जा सकता है। 

दिल्ली सरकार द्वारा सोमवार को लिए गए इस निर्णय में आरटी पीसीआर टेस्ट की कीमतों में लगभग 1600 की कमी की गई है। दिल्ली में अभी भी कोरोना संक्रमण के आरटी पीसीआर टेस्ट की कीमत 2400 रुपये थी। बीते दिनों कोरोना टेस्ट की कीमतें कम करने के लिए अदालत में एक याचिका भी लगाई गई थी। अब स्वयं मुख्यमंत्री ने दिल्ली में आरटी पीसीआर टेस्ट की कीमतें कम करने का निर्देश दिया है। दिल्ली में अभी भी जहां कोरोना संक्रमण की जांच के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट 2400 रुपये में हो रहा था। दिल्ली सरकार द्वारा दिए गए इस निर्देश के उपरांत आरटी पीसीआर टेस्ट में लगभग 1600 रुपये की कमी की जा चुकी है।

राजस्थान में 800 रुपए

राजस्थान में कोरोना संक्रमण की जांच की कीमतें अशोक गहलोत सरकार ने शनिवार से 1400 रुपये घटाते हुये 800 रुपये कर दी हैं। पूर्व में कोविड-19 आरटी-पीसीआर जांच के लिये 1200 रुपये निर्धारित किये गये थे।

यूपी में 700 रुपये 

कोरोना वायरस महामारी के जारी प्रकोप के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला किया है। योगी सरकार ने आरटी-पीसीआर जांच की कीमत घटाकर 700 रुपए कर दी है। अभी तक ये जांच 1600 रुपए में होती थी। सरकार ने आदेश जारी किया है कि निजी प्रयोगशालाओं में कोरोना जांच 700 रुपए में होगी, अगर सैंपल घर से एकत्र किए जाते हैं तो 900 रुपए लिए जाएंगे।

गुजरात में भी 800 रुपये

राजस्थान और दिल्ली के बाद अब गुजरात सरकार ने भी मंगलवार को निजी प्रयोगशालाओं में कोरोनावायरस के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत 1,500 से घटाकर 800 रुपये कर दी है। उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि यह फैसला मंगलवार से ही प्रभावी होगा। उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोनावायरस की स्थिति के कारण, मुख्यमंत्री विजय रूपानी की अध्यक्षता में एक मुख्य समूह की बैठक ने निजी प्रयोगशालाओं में रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेज चेन रिएक्शन (आरटी-पीसीआर) परीक्षणों की लागत को कम करने का निर्णय लिया। गुजरात ने सोमवार को 1,502 नए कोरोनावायरस मामलों की सूचना दी, जिससे इसकी संख्या 2,09,780 हो गई। मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,989 हो गई। राज्य में नवंबर में 36,836 नए मामले दर्ज किए गए।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर