Noida: हड़ताल पर कई सफाई कर्मचारी, मांग पूरी न होने पर दी धर्म परिवर्तन की धमकी

Noida sanitation workers strike: नोएडा प्राधिकरण के अंतर्गत कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले सफाई कर्मचारी हड़ताल पर हैं। मांग पूरी न होने पर उन्होंने धर्म परिवर्तन की धमकी दी है।

Noida sanitation workers
हड़ताल पर सफाई कर्मचारी 

नोएडा: उत्तर प्रदेश के नोएडा में ठेके पर काम करने वाले सफाई कर्मचारी कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम के विरोध में धरना दे रहे हैं और स्थायी कर्मचारियों के बराबर वेतन देने की मांग कर रहे हैं। नोएडा प्राधिकरण द्वारा लगे कर्मचारियों ने कहा कि वे आने वाले दिनों में काम पर हड़ताल करेंगे और मांग पूरी नहीं होने पर उन्होंने धर्म परिवर्तन करने की धमकी भी दी। हालांकि, नोएडा प्राधिकरण के शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि सेवाएं प्रचलित मानदंडों के अनुसार जारी रहेंगी और दावा किया कि श्रमिकों को उनके कुछ नेताओं द्वारा गुमराह किया जा रहा है जो नई उपस्थिति प्रणाली से बचने के लिए कार्रवाई को भड़का रहे हैं।

सेक्टर 6 में प्राधिकरण के कार्यालय के बाहर बैठे प्रदर्शनकारियों ने कहा कि उनकी दो मुख्य मांगें हैं - स्वच्छता का काम अनुबंध के आधार पर नहीं किया जाना चाहिए और श्रमिकों का वेतन बराबर होना चाहिए, चाहे वे ठेके पर हों या स्थायी। प्रदर्शनकारियों में से एक ने कहा, 'हम सभी एक ही काम करते हैं, ऐसा नहीं होना चाहिए कि किसी को 18,000 रुपए मिलते हैं और कुछ को उसी काम के लिए 11,000 रुपए मिलते हैं।' प्रदर्शनकारियों ने धमकी दी, 'अगर हमारी मांगें पूरी नहीं हुईं, तो हम हड़ताल जारी रखेंगे और 3 अक्टूबर को अपना धर्म बदलेंगे।' 

नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने कहा कि अधिकारियों ने पहले ही इस मुद्दे पर श्रमिकों से कई बार बात की है और यह स्पष्ट किया है कि प्राधिकरण के भीतर उनकी सेवाएं केवल प्रचलित मानदंडों के अनुसार होंगी। माहेश्वरी ने पीटीआई से कहा, 'उपस्थिति से बचने के लिए कुछ नेता दूसरों को गुमराह कर रहे हैं और इस तरह की धार्मिक धमकियां देकर उकसा रहे हैं। हमने पुलिस को एक एफआईआर दर्ज करने के लिए लिखा है ताकि उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके।'

उन्होंने कहा कि जो श्रमिक काम नहीं कर रहे हैं उनकी मजदूरी काट ली जाएगी और उन "नेताओं" को जो प्राधिकरण में काम कर रहे हैं लेकिन दूसरों को भड़का रहे हैं उन्हें हटाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 4,100 कर्मचारियों में से लगभग 1,500 कर्मचारी मंगलवार को काम के लिए निकले। जो लोग दूसरों को धमकी दे रहे हैं, उन्हें हटा दिया जाएगा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर