कोरोना की बेकाबू रफ्तार, जानें बचाव के लिए किन राज्‍यों में लगा है नाइट कर्फ्यू

देश
श्वेता कुमारी
Updated Apr 08, 2021 | 15:32 IST

कोरोना वायरस संक्रमण की बेकाबू रफ्तार को देखते हुए कई राज्‍यों में नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है, जिनमें राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली और महाराष्‍ट्र के साथ-साथ कई राज्‍य हैं।

कोरोना की बेकाबू रफ्तार, जानें बचाव के लिए किन राज्‍यों में लगा है नाइट कर्फ्यू
कोरोना की बेकाबू रफ्तार, जानें बचाव के लिए किन राज्‍यों में लगा है नाइट कर्फ्यू  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति विस्‍फोटक होती जा रही है। हर दिन सामने आ रहे रहे नए मामले एक नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। गुरुवार को भी ऐसा ही हुआ, जब यहां संक्रमण के 1.26 लाख से अधिक केस 24 घंटों के भीतर दर्ज किए गए, जबकि 685 लोगों की जान गई। संक्रमण की बेकाबू रफ्तार को काबू में करने के लिए कई एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं, जिनमें नाइट कर्फ्यू भी शामिल है।

महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली, पंजाब सहित कई राज्‍यों ने संक्रमण को देखते हुए नाइट कर्फ्यू की घोषणा की है। कुछ जगहों पर साप्‍ताहिक लॉकडाउन की भी घोषणा की गई है। जानें किन राज्‍यों में क्‍या स्थिति है:

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण सबसे खराब हालात हैं। यहां संक्रमण की स्थिति को देखते हुए रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक का कर्फ्यू लगाया गया है, जबकि सप्ताहांत पर पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है, जो शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार को सुबह 8 बजे तक रहेगा। यहां प्रतिबंध 5 अप्रैल से लागू हो गए हैं। हालांकि आवश्यक सेवाओं, चिकित्सा सेवाओं और परिवहन की अनुमति इस दौरान होगी।

दिल्ली
राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में भी कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगाया है। यह आदेश 30 अप्रैल तक के लिए लागू किया गया है। यहां शैक्षणिक संस्‍थानों में कक्षाएं अगले आदेश तक के लिए बंद कर दी गई हैं।

उत्‍तर प्रदेश
उत्‍तर प्रदेश के कई हिस्‍सों में भी कोरोना वायरस संक्रण के कारण प्रतिबंधों की घोषणा की गई है। दिल्‍ली से सटे गाजियाबाद में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर 17 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं। केवल वही संस्‍थान उस दिन खुलेंगे, जब वहां परीक्षा या प्रैक्टिकल होगी। नोएडा में भी नाइट कर्फ्यू की घोषणा की है, जो रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। यह आदेश 17 अप्रैल तक के लिए है, जिस दौरान सभी सरकारी निजी शैक्षण‍िक संस्‍थान भी बंद रहेंगे। हालांकि मेडिकल, पैरामेडिकल और नर्सिंग संस्‍थानों को इससे छूट दी गई है। साथ ही परीक्षाएं, प्रैक्टिकल आदि तय समय पर होंगे। लखनऊ और प्रयागराज में भी नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई।

पंजाब
पंजाब भी उन राज्‍यों में शामिल है, जहां कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार ने 30 अप्रैल तक प्रतिबंधों को बढ़ाने की घोषणा की है। यहां लुधियाना, पटियाला सहित कई जिलों में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है। कोविड-19 के कारण राज्‍य में राजनीतिक सभाओं पर भी रोक लगा दी गई है।

मध्‍य प्रदेश
मध्‍य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए सभी शहरी क्षेत्रों में शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना की बेकाबू रफ्तार को थामने के मद्देनजर गुरुवार को इसकी घोषणा की।

राजस्‍थान
राजस्‍थान में कोविड-19 को देखते हुए रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक के कर्फ्यू की घोषणा की गई है। कर्फ्यू घंटों के दौरान रेस्तरां और होटलों में भोजन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। हालांकि भोजन की होम डिलीवरी की अनुमति दी गई है।

गुजरात
कोविड-19 के कारण गुजरात के 20 शहरों में नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है, जिनमें अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट भी शामिल है। वहीं शादी समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों की अधिकतम संख्‍या भी 100 तय कर दी गई है। यह व्‍यवस्‍था 30 अप्रैल तक के लिए है। साथ ही राज्य में सभी कार्यालयों को भी फिलहाल शनिवार को बंद रखने की घोषणा की गई है।

ओडिशा
कोरोनो वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए राज्‍य के 10 जिलों में नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है, जिनमें सुंदरगढ़, बरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, बलांगीर, नुआपाड़ा, कालाहांडी, मलकानगिरी, कोरापुट और नबरपुर जिले शामिल हैं। यहां रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा।

झारखंड
झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए सरकार ने दुकानों, रेस्‍टोरेंट, क्‍लब को रात 8 बजे के बाद खोलने से मना कर दिया है। यह आदेश 8 अप्रैल से 30 अप्रैल तक के लिए फिलहाल लागू किया गया है। इस दोरान हालांकि होम डिलीवरी सर्विस जारी रहेगी। हालात की समीक्षा के आधार पर आगे का फैसला लिया जाएगा।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर