एनडीए का पासिंग आउट परेड आज, पहली बार कैडेट्स के माता-पिता नहीं होंगे शामिल

NDA passing out parade : एनडीए का पासिंग आउट परेड आज आयोज‍ित होने वाला है, जिसे कोरोना वायरस संक्रमण के कारण छोटे पैमाने पर आयोजित किया जा रहा है। इसमें कैडेट्स के माता-पिता शामिल नहीं होंगे।

एनडीए का पासिंग आउट परेड आज, पहली बार कैडेट्स के माता-पिता नहीं होंगे शामिल
एनडीए का पासिंग आउट परेड आज, पहली बार कैडेट्स के माता-पिता नहीं होंगे शामिल (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • एनडीए का पासिंग आउट परेड आज आयोजित किया जा रहा है
  • कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इसका आयोजन छोटे पैमाने पर हो रहा है
  • यह पहली बार है, जब कैडेट्स के माता-पिता इसमें शामिल नहीं हो पाएंगे

पुणे : कोरोना वायरस महामारी के कारण देशभर में बीते कुछ दिनों में कई आयोजन प्रभावित हुए हैं, जिसमें राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) की पासिंग आउट परेड भी शामिल है। देश में कोरोना संक्रमण और लॉकडान के बीच एनडीए की पासिंग आउट परेड 30 मई को होगी। कोरोना वायरस संकमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसका आयोजन हालांकि छोटे पैमाने पर किया जा रहा है। यह पहली बार है जब इसमें कैडेट्स के माता-पिता शामिल नहीं होंगे।

छोटे पैमाने पर होगा आयोजन

एनडीए की ओर से इस संबंध में एक बयान जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है, 'प्रशिक्षण संस्थान के रूप में एनडीए ने तेजी से नई परिस्थितियों को अपनाया है और स्प्रिंग टर्म पूरा करने में सक्षम है। लेकिन अंत में अनेक गतिविधियां होती हैं जो अकादमी में तीन साल के कठोर प्रशिक्षण के बाद कैडेट की पासिंग आउट परेड का हिस्सा होती हैं। पासिंग आउट परेड 30 मई को छोटे पैमाने पर होगी।'

माता-पिता नहीं हो सकेंगे शामिल

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर इस बार एनडीए की पासिंग आउट परेड को छोटे पैमाने पर आयोजित किया जा रहा है, जिसमें कैडेट्स के माता-पिता हिस्‍सा नहीं लेंगे। एनडीए की ओर से जारी बयान में यह भी कहा गया है कि इसके लिए जरूरी सभी दिशा-निर्देशों को शीर्ष अधिकारी देख रहे हैं। एनडीए में सिविलियन फैक्‍टी को भी इस बारे में जानकारी दे दी गई है।

यहां उल्‍लेखनीय है कि एनडीए का पासिंग आउट परेड हर साल 30 मई को होता है, जिसमें कैडेट्स अपने मार्शल आर्ट्स की खूबियां दर्शाते हैं। इसमें कैडेट्स के माता-पिता भी बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लेते हैं, पर इस बार कोरोना वारयरस संक्रमण के कारण ऐसा नहीं हो सकेगा। पिछले साल 291 कैडेट्स ने पासिंग आउट परेड में हिस्‍सा लिया था। इनमें सेना के 218, नौसेना के 34 और वायुसेना के 39 कैडेट्स शामिल थे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर