जोश और जज्बे के साथ 'हर घर तिरंगा' अभियान को सफल बनाने में जुटी MP पुलिस

Madhya Pradesh Police : 'हर घर तिरंगा' अभियान के बारे में ​जन जागरूकता लाने के लिए पुलिस विभाग द्वारा जहां साइकल रैली, बाइक रैली और पैदल मार्च कर रही है तो वहीं स्थानीय स्तर पर विभिन्न समुदायों,संस्थानों और लोगों के साथ मिलकर जागरूकता मुहिम भी चलाई जा रही है।

 MP Police engaged in promoting Har Ghar Tiranga Abhiyan took initiative to make people aware
'हर घर तिरंगा' अभियान के बारे में लोगों को जागरूर कर रही एमपी पुलिस। 
मुख्य बातें
  • इंदौर, भोपाल, ग्वालियर और उज्जैन में जागरूकता रैलियां आयोजित की जा रही हैं
  • प्रदेश के सभी जिलों में व्यापक स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं
  • केवट की मदद से नाव के सहारे हर घर तिरंगा लेकर पहुंची निवाड़ी पुलिस

भोपाल : आजादी के अमृत महोत्सव को सफल बनाने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश के सभी जिलों में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में शासन, प्रशासन और जन प्रतिनिधि ‘हर घर तिरंगा’अभियान का प्रचार-प्रसार करने में जुट गए हैं, ताकि आजादी के अमृत महोत्सव  के जश्न में आम नागरिक अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकें। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर देशभर में चल रहे 'हर घर तिरंगा' अभियान को सफल बनाने के लिए मध्य पुलिस विभाग बड़ा योगदान दे रहा है। देश भक्ति और जन सेवा के लक्ष्य के साथ राष्ट्र प्रेम की भावना लोगों में जगाने के लिए पुलिस विभाग द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में व्यापक स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

जन जागरूकता के लिए पुलिस विभाग द्वारा जहां साइकल रैली, बाइक रैली और पैदल मार्च कर रही है तो वहीं स्थानीय स्तर पर विभिन्न समुदायों,संस्थानों और लोगों के साथ मिलकर जागरूकता मुहिम भी चलाई जा रही है। पुलिस विभाग द्वारा प्रदेश के इंदौर, भोपाल, ग्वालियर और उज्जैन जैसे बड़ों शहरों में बड़े स्तर पर जागरूकता रैलियां आयोजित की जा रही हैं तो वहीं प्रदेश के दूर-दराज गांवों और विशेषतौर पर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस हर घर तिरंगा अभियान को लेकर जागरूकता फैला रही है। 

ताप्ती सरोवर में नाव पर तिरंगा
आजादी के जश्न में आम नागरिकों की सहभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से बैतूल पुलिस ने कहीं बाइक पर तो कही पैदल हाथों में तिरंगा लहराया, वहीं ताप्ती सरोवर में नाव पर तिरंगा लहराकर पुलिस ने देश प्रेम का अनूठा संदेश दिया। पुलिस द्वारा सांपना बांध पर हाथ में तिरंगा झंडा लेकर मानव श्रृंखला बनाई गई एवं देशभक्ति नारे लगाए गए। इस मानव श्रृंखला में 50 से अधिक जवान शामिल रहे।

har ghar tiranga abhiyan

केवट की मदद से नाव के सहारे हर घर तिरंगा लेकर पहुंची निवाड़ी पुलिस
निवाड़ी पुलिस द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसी के तारतम्य में निवाड़ी पुलिस ने केवट के सहारे नाव से तालाब को पार कर लोगों को हर घर तिरंगे के लिए जागरूक किया गया। निवाड़ी पुलिस द्वारा यह प्रयास है जिसमे लड़वारी ग्राम स्थित तालाब के दूसरे छोर पर बंशकार समाज के लोग निवासरत हैं और निवाड़ी पुलिस के द्वारा प्रत्येक ग्राम में हर घर तिरंगा अभियान के लिए लोगों को जागरूक करने में लगे हुए हैं। एसडीओपी पृथ्वीपुर एवं उनकी टीम लड़वारी ग्राम पहुंचे और तालाब के पास खड़े होकर तालाब छोर पर लोगों की जानकारी ली जिस पर एसडीओपी ने हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने को लेकर बंशकार समाज के घर पहुंचे वहां पर वृद्धा महिला से तिरंगा फहराने की गुजारिश की जिस पर वृद्ध महिला ने साड़ी के पल्लू से ₹20 छोड़कर एसडीओपी पृथ्वीपुर को दिए एवं तिरंगा अभियान को सफल बनाने में अपनी अनूठी सहमति प्रदान की।

170 किलोमीटर की यात्रा पर साइकिल से निकले डीआईजी
छतरपुर डीआईजी विवके राज सिंह लोगों को अपने-अपने घरों में तिरंगा फहराने की अपील करते हुए 170 किमी की साइकिल यात्रा पर निकले हैं। 170 कि.मी. पन्ना से छतरपुर होते हुए निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर तक साईकिल से तिरंगा यात्रा निकालकर हर घर तिरंगा अभियान को गति देने का काम किया। पन्ना पुलिस ने  तिरंगा यात्रा में मानव श्रंखला बनाकर देशभक्ति का सन्देश देते हुए अमृत महोत्सव को उत्साह के साथ मनाने की अपील की। सागर पुलिस द्वारा ट्रिपल 75 का उपयोग करते हुए जिले के समस्त देहाती थानों में 75 वाहनों के माध्यम से 75 किलोमीटर की यात्रा निकाली गई जिसमें 75 घरों और प्रतिष्ठानों पर तिरंगा ध्वज लगाया और सभी नागरिकों से तिरंगे झंडे को खरीदने और सम्मान के साथ फहराने की अपील की।

नक्सल प्रभावित इलाकों में विशेष पहल 
स्वतंत्रता सप्ताह के तहत नक्सल प्रभावित इलाकों में पुलिस एवं छात्र-छात्राओं द्वारा तिरंगा यात्रा निकाली गई। वहीं डिंडोरी मंडला जिले के गावों में भी पुलिस ने स्कूली बच्चों के हर घर तिरंगा अभियान का प्रचार किया। पुलिस अधीक्षक मंडला ने नक्सली प्रभावित गांवों का भ्रमण  किया और रैली निकालने के साथ ही बैगा समाज के लोगों को कपडे़ एवं खेल सामग्री का वितरण भी किया।  

har ghar tiranga abhiyan

पुलिस द्वारा लोकगीत के माध्यम से जन-जागरूकता 
‘हर घर तिरंगा’ अभियान को लेकर सीधी पुलिस व अमर शहीदों के सम्मान में गाया मान्या का गाना काफी चर्चा में है। ‘आजादी का अमृत महोत्सव मनायें, हर घर में तिरंगा फहरायें’ इस शीर्षक के साथ गाया मान्या का गाना सुर्खियां बटोर रहा है। बाल लोक गायिका मान्या पांडेय का जन्म सीधी जिले की रामपुर नैकिन तहसील के अंतर्गत आने वाले गांव भरतपुर की रहने वाली हैं।

नागरिकों को अभियान के बारे में दी जा रही जानकारी
'हर घर तिरंगा' अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए जहां पुलिस द्वारा मध्य प्रदेश के सभी जिलों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित कर नागरिकों को अभियान की जानकारी दी जा रही है वहीं तिरंगा फहराने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। शहरों से लेकर गांवों में 'हर घर तिरंगा' अभियान की रूपरेखा हर दिन तैयार की जा रही है ताकि प्रत्येक घर पर तिरंगा फहराया जाए। आजादी के अमृत महोत्सव में  'हर घर तिरंगा' अभियान नागरिकों में देशभक्ति की भावना को प्रबल करने काम करेगा। इसलिए इस अभियान को सफल बनाने के लिए पुलिस समाज के हर वर्ग का सहयोग ले रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर