शहीद भगत सिंह को मिले भारत रत्न, मनीष तिवारी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

देश
Updated Oct 26, 2019 | 11:59 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Bharat Ratna to Bhagat Singh: कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को भारत रत्न देने की मांग की है। उन्होंने इस संबंध में पीएम मोदी को पत्र लिखा है।

Bhagat Singh
शहीद भगत सिंह 

नई दिल्ली: कांग्रेस के लोकसभा सांसद मनीष तिवारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित करने का आग्रह किया है। प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में तिवारी ने कहा कि भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव ने ब्रिटिश साम्राज्यवाद के प्रति अपने अविश्वसनीय प्रतिरोध से देशभक्तों की एक पूरी पीढ़ी को प्रेरित किया।

25 अक्टूबर को लिखे पत्र में उन्होंने कहा, 'मैं इस तथ्य की ओर आपका ध्यान आकर्षित करना चाहूंगा कि शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव ने ब्रिटिश साम्राज्यवाद के प्रति अपने अविश्वसनीय प्रतिरोध से देशभक्तों की एक पूरी पीढ़ी को प्रेरित किया और बाद में 23 मार्च, 1931 को सर्वोच्च बलिदान दिया।'

उन्होंने लिखा, '26 जनवरी 2020 को इन तीनों शहीदों को भारत रत्न दिया जाए। इनको आधिकारिक रूप से शहीद-ए-आजम घोषित किया जाए। चंडीगढ़ (मोहाली) स्थित हवाई अड्डे का नाम शहीद-ए-आजम भगत सिंह हवाई अड्डा किया जाए। ऐसा करना 124 करोड़ भारतीयों के दिल और आत्मा को छू जाएगा।' 

इससे पहले, AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भी भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को भारत रत्न से सम्मानित करने की बात की थी।

हाल ही में वीर सावरकर को भारत रत्न देने की मांग को लेकर काफी बवाल हुआ। महाराष्ट्र के लिए अपने चुनावी घोषणा पत्र में भाजपा ने कहा है कि वह वीर सावरकर को भारत रत्न से सम्मानित करेगी। सावरकर को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख विचारकों में माना जाता है। इसे लेकर काफी विवाद भी हुआ।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर