Lockdown: महाराष्ट्र-दिल्ली, पंजाब के कोरोना केस डरा रहे, क्या फिर से लगेगा लॉकडाउन ?

देश
रवि वैश्य
Updated Mar 24, 2021 | 21:55 IST

Lockdown Updates:महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, पंजाब और दिल्ली में अचानक केस बढ़ने लगे हैं, कई शहरों में दोबारा लॉकडाउन लगाना पड़ा है वहीं लॉकडाउन का दायरा बढ़ाने की भी खबरें सामने आ रही हैं।

Maharashtra-Delhi, Punjab's Corona Cases Scare Will Lockdown Again?
लॉकडाउन की आशंका से सभी लोग, समाज का हर तबक खासा डरा हुआ है 

मुख्य बातें

  • महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और गुजरात में कोविड-19 के दैनिक मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है
  • बुधवार को मुंबई में एक दिन के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए  5000+ मामले दर्ज किए गए 
  • कोरोना दिल्ली में फिर से विकराल रूप धारण करता नजर आ रहा है

लॉकडाउन का नाम जेहन में आते ही सभी तरफ सन्नाटा, सूनी सड़कें, बंद शटर, बंद ऑफिस आदि की तस्वीरें उभरती हैं, क्या देश एक बार फिर लॉकडाउन की ओर बढ़ रहा है ये सवाल फिर से सिर उठाने लगा है इसके पीछे की वजह भी सामने आ रही है दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब और मध्यप्रदेश समेत कुछ राज्यों से पिछले दिनों कोरोना के केसों का अचानक से तेजी के साथ बढ़ना जिसने सरकार के साथ ही आम जन को चिंता में डाल दिया है, हालांकि ऐसा कुछ नहीं है और सरकार बराबर लोगों से सुरक्षा कदम उठाने की अपील कर रही है ताकि लॉकडाउन जैसे कड़े कदमों से बचा जा सके।

हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और गुजरात में कोविड-19 के दैनिक मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है और संक्रमण के कुल नए मामलों में इन राज्यों की हिस्सेदारी 77.44 प्रतिशत है। 

सबसे पहले देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की करें तो बुधवार को सारे रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए यहां 5000+ मामले दर्ज किए गए कोविड महामारी के बाद एक दिन में आने वाले ये सबसे अधिक मामले हैं। पूरे देश में वर्तमान में सबसे ज्यादा मरीज महाराष्ट्र में है यह कुल मरीजों की संख्या का तकरीबन 60 प्रतिशत है।  मुंबई के अलावा नासिक, औरंगाबाद पुणे,नागपुर,ठाणे और नांदेड़ सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।

मुंबई में कोरोना का खतरनाक रूप जारी

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने चेतावनी दी है कि अगर कोरोना के केस बढ़ते रहे तो लॉकडाउन लगाना पड़ सकता है क्योंकि मुंबई में कोरोना का खतरनाक रूप जारी है, लगातार केस बढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था- राज्य में कोरोना का खतरा एक बार फिर से बढ़ गया है, यह चिंता की बात है, ऐसी स्थिति में मैं आगे लॉकडाउन को एक विकल्प के रूप में देखता हूं, लेकिन मैं राज्य के लोगों पर भरोसा करता हूं कि वे सहयोग (कोविड-19 नियमों के पालन में) करेंगे, जैसा उन्होंने पहले किया था।' 

दिल्ली में फिर से विकराल रूप धारण करता नजर आ रहा है

बात दिल्ली की करें तो कोरोना दिल्ली में फिर से विकराल रूप धारण करता नजर आ रहा है। दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे संक्रमितों के आंकड़े रोज नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। इसे देखते हुए लोगों को फिर से लॉकडाउन का डर सताने लगा है। बुधवार को दिल्ली में करीब 3 महीने बाद एक दिन में कोरोना के 12 सौ से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं, छह रोगियों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या 10,973 हो गई है।

इन राज्यों में कोरोना केस बढ़ा रहे हैं टेंशन

बीते कुछ दिनों से महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पंजाब जैसे देश के कई अलग-अलग राज्यों में तेजी से बढ़ते मामलों के बाद वहां नाइट कर्फ्यू और सख्ती बढ़ाए जाने से दिल्ली में भी इसकी आशंका जताई जाने लगी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पंजाब, मध्य प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक और हरियाणा सहित आठ राज्यों में दैनिक नए मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

Lockdown की आशंका से हर कोई सहमा हुआ है

वहीं मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है, इंदौर, भोपाल और जबलपुर में 31 मार्च से स्कूल और कॉलेज भी बंद रहेंगे। मुंबई में एक बार फिर से लॉकडाउन की आशंका ने लोगों के मन में डर पैदा कर दिया है। कोरोना की दूसरी लहर से कंपनियों के मालिकों से लेकर मजदूर तक सभी डरे हुए हैं गौर हो कि कई महीने गांव में रहने के बाद एक बार फिर से उनकी आर्थिक स्थिति पटरी पर लौट रही थी, लेकिन मार्च में बढ़ते कोरोना संक्रमण ने उनके सामने फिर चुनौती खड़ी कर दी है और वो दोबारा लॉकडाउन की मार नहीं झेलना चाहते हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर