Coronavirus Maharashtra News, 27 March: इस तरह की तस्वीर से लगता है डर,मनाही के बाद भी इकट्ठा हो रहे हैं मजदूर

देश
Updated Mar 27, 2020 | 21:13 IST

Maharashtra Coronavirus Latest News UPDATES 27 March: कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों की संख्या 135 हो गई है।

Maharashtra Coronavirus News in Hindi
महाराष्ट्र में कोरोनावायरस 

मुख्य बातें

  • महाराष्ट्र भारत में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य
  • देश में 700 के पार पहुंचे मामले, अकेले महाराष्ट्र में 130 से ज्यादा संक्रमित
  • बीते दिन सामने आए COVID-19 के 8 नए मामले

मुंबई : देश और पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। भारत में यह संख्या बढ़कर 700 से ज्यादा हो गई है और देश में महाराष्ट्र कोरोना COVID-19 को लेकर सबसे संवेदनशील राज्य बना हुआ है। बीते गुरुवार कोरोना वायरस से संक्रमण के आठ और मामले सामने आने के बाद राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 135 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। देशव्यापी लॉकडाउन के बीच सीएम उद्धव ठाकरे ने लोगों से अपने घरों से बाहर न निकलने की अपील की है और कहा है प्रदेश के पास आवश्यक सामान का पर्याप्त भंडार है इसलिए परेशान न हों।

Coronavirus in Maharashtra News UPDATES

डराती हैं यह तस्वीरें
प्रवासी और दिहाड़ी मजदूरों के संबंध में तमाम दिशानिर्देशों के बाद भी मजदूरों का आना जाना जारी है। यह तस्वीर महाराष्ट्र के नागपुर स्थित एक बस स्टैंड की है जहां करीब 25 की संख्या में प्रवासी मजदूर मध्य प्रदेश जाने के लिए इकट्ठा हुए।


सांगली में कोरोना के 12 नए मामले
महाराष्ट्र के सांगली में कुल 12 लोगों में कोरोना के पॉजिटिव लक्षण मिले हैं, इस तरह से कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 147 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि जिन लोगों को कोरोना के पॉजिटिव लक्षण मिले हैं वो पहले से उन लोगों के संपर्क में थे जो कोरोना से प्रभावित थे।

मुंबई में एक मुस्लिम परिवार भोजन तैयार करके उसे जरूरतमंदों तक पहुंचाने का काम कर रहा है। यह नेक काम करने वाले इब्राहिम मोतीवाला ने कहा, 'कई मजदूर बिना भोजन के यहां फंसे हुए हैं, इसलिए अगर अल्लाह ने हमें ऐसे लोगों की मदद करने के लिए सक्षम बनाया है तो हमें ऐसा करना चाहिए। हम एक बार में लगभग 800 लोगों के लिए भोजन तैयार करते हैं।'

नागपुर में सामान देने आए ट्रक ड्राइवरों का कहना है कि वह यहां फंस गए हैं और कई तरह की समस्याओं का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'गुजरात से यहां सामान पहुंचाया था, लेकिन अब हम 19 मार्च से ही फंसे हुए हैं। हर चीज की कीमत बढ़ गई है। हम 'खिचड़ी' और 'नमक-रोटी' खा रहे हैं।'

श्री सांईबाबा संस्थान ट्रस्ट, शिरडी ने COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री राहत कोष में 51 करोड़ रुपए का दान किया है।

विदर्भ में पाए गए 5 मामले: महाराष्ट्र के विदर्भ में कोरोना वायरस संक्रमण से पांच और लोगों के पॉजिटिव पाए जाने के बाद प्रदेश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 135 पहुंच गई है। गुरुवार को राज्य में आठ लोग संक्रमित पाए गए थे और प्रदेश में पीड़ितों की संख्या 130 पहुंच गई थी। शुक्रवार को सामने आए पांच मामलों में से चार नागपुर शहर से मिले हैं जबकि एक मामला गोंदिया जिले से सामने आया है।

फर्जी ऑडियो क्लिप वायरल करने के लिए तीन गिरफ्तार: सोशल मीडिया पर फर्जी ऑडियो क्लिप के प्रसार के मामले में 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस ऑडियो क्लिप में कहा गया है कि शहर ने 59 पॉजिटिव # कोरोनो वायरस मामलों का परीक्षण किया है।

पुणे के नायडू अस्पताल में भर्ती किए गए दो और COVID-19 रोगियों के रिपीट नमूने लिए जाने के बाद उनका परीक्षण नकारात्मक पाया गया है। दोनों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। पुणे नगर निगम में स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख डॉ. राजेंद्र हुंकरे  ने कहा कि महाराष्ट्र के पुणे जिले में कुल कोरोनो वायरस के पॉजिटिव मामले अब 32 हो गए हैं, जिनमें से 10 ठीक हो गए हैं और उन्हें छुट्टी दे दी गई है।

सरकार की ओर से नियमन और कई तरह के निर्देश दिए जाने के बावजूद मास्क और सैनिटाइजर बाजार में स्टॉक से बाहर हैं। नागपुर के एक फार्मासिस्ट का कहना है, 'सैनिटाइटर बाजार में हैं और जो भी सरकार ने तय किया है, उसी के अनुसार बेचे जा रहे हैं, लेकिन वितरक 13-14 रुपए में मास्क देने के लिए तैयार नहीं हैं।'

नागपुर के एक फार्मासिस्ट ने इस बारे में बात करते हुए कहा, 'हमारे लिए यह संभव नहीं है कि हम 13/14 रुपए में मास्क खरीदें और इसे 10 रुपए में बेचें। बाज़ार में फेस मास्क की कमी है और काला बाजारी भी की जा रही है। सरकार को कुछ नियमों को लोना चाहिए ताकि आम जनता के लिए मास्क उपलब्ध हो सकें।'

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कहर के बीच कोरोना वायरस के मद्देनजर शिवसेना के सभी सांसद और विधायक एक महीने का अपना वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा करेंगे।

पुणे जिले में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा अब 32 हो चुका है, जिनमें से 5 ठीक हो चुके हैं और उन्हें छुट्टी दे दी गई है। पिंपरी-चिंचवड़ नगर आयुक्त श्रवण हार्डिकर ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पुणे के पिंपरी-चिंचवाड़ (महाराष्ट्र) के 3 COVID19 मरीजों के रिपीट नमूनों का नतीजा निगेटिव आया है। उन्हें आज नियत प्रक्रिया के बाद छुट्टी दे दी जाएगी। 

महाराष्ट्र में कोरोना के कहर के बीच नवरात्रि की चमक फीकी पड़ रहा है। मंदिरों में रौनक नदारद है और टीवी स्क्रीन पर लोगों को मां दुर्गा के दर्शन करने पड़ रहे हैं। भक्त एक मीटर की दूरी पर मंदिरों के बाहर खड़े होकर स्क्रीन पर आरती देखते नजर आए। मंदिर के अंदर जाने पर पाबंदी है।

बेजुबानों का भी रखा ख्याल: कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच 2 बहनों, काजल और दिशा ने आवारा कुत्तों को खाना खिला रही हैं। उन्होंने कहा, 'चूंकि सभी भोजनालयों को बंद कर दिया गया है और लोग बाहर नहीं आ रहे हैं, इसलिए कुत्तों को भोजन मिलना मुश्किल हो रहा है। इस कठिन समय में उन्हें खिलाना हमारी ज़िम्मेदारी है।'

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...