बतौर आर्मी चीफ आज भारतीय सेना की कमान संभालेंगे लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद

देश
Updated Dec 31, 2019 | 00:03 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

New Army Chief of India: लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने बतौर आर्मी चीफ आज थल सेना की कमान संभालेंगे। वे देश के 28वें आर्मी चीफ बनने जा रहे हैं।

new army chief
ले. जनरल मनोज मुकुंद नरवाने बने नए आर्मी चीफ  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली : लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने आज स्वतंत्र देश के 28वें थलसेना प्रमुख (आर्मी चीफ) का कार्यभार ग्रहण करेंगे। इसी के साथ पूर्व आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत का तीन साल का कार्यकाल आज खत्म हो जाएगा। लेफ्टिनेंट जनरल नरवाने इसके पहले आर्मी स्टाफ के उप प्रमुख थे।

नरवाने की नियुक्ति के साथ ही तीनों नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) के 56वें कोर्स से तीनों सेवाओं का प्रमुख (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ) वायुसेनाध्यक्ष आरकेएस भदौरिया, नौसेना अध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह की नियुक्ति हो जाएगी। 

उनकी नियुक्ति आर्मी चीफ के तौर पर ऐसे समय में होने जा रही है जब भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर है। इस्लामाबाद की तरफ से लगातार सीमा पर आतंकी गतिविधियां जारी है।

सिख ऑफिसर नरवाने इसके पहले कोलकाता ईस्टर्न कमांड के चीफ थे इसके बाद वे दिल्ली आ गए थे। ईस्टर्न बॉर्डर पर हाल ही में किए गए कई सैन्य अभ्यासों के पीछे जिनका दिमाग है वो नरवाने ही हैं।  

कश्मीर और उत्तरपूर्व भारत में दुश्मनों पर जवाबी कार्रवाई करने में दक्ष नरवाने का इस क्षेत्र में काफी गहरा अनुभव है। उन्होंने जम्मू कश्मीर में राष्ट्रीय राइफल बटालियन को कमांड किया है इसके अलावा वे असम राइफल के मेजर जनरल रह चुके हैं।

इतना ही नहीं वे दो साल तक दिल्ली एरिया के जनरल ऑफिसर कमांडिंग रह चुके हैं। लेफ्टिनेंट जनरल नरवाने की पत्नी का नाम वीणा नरवाने है और उनके दो बेटियां हैं। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर