ये कैसा लॉकडाउन? कानपुर की ये तस्वीर कमजोर कर रही कोरोना के खिलाफ जंग!

देश
लव रघुवंशी
Updated Mar 23, 2020 | 09:25 IST

Lockdown in Uttar Pradesh: कोरोना वायरस के चलते उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। इस लॉकडाउन के बीच कानपुर से जो तस्वीर आई है वो कई सवाल खड़े कर रही है।

lockdown in Uttar Pradesh
कानपुर का सब्जी बाजार  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते देश के 75 से ज्यादा जिलों में लॉकडाउन किया गया है। उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में 25 मार्च तक लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि 15 जिले- नोएडा, गाजियाबाद, आगरा, प्रयागराज, कानपुर, वाराणसी, बरेली, लखनऊ, सहारनपुर, मेरठ, लखीमपुर, बाराबंकी, मुरादाबाद, गोरखपुर और आजमगढ़ में 23 मार्च से 25 मार्च तक बंद रहेगा। इनके अलावा पीलीभीत उत्तर प्रदेश का 16वां जिला बना जो बुधवार तक लॉकडाउन रहेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर 22 मार्च को किए गए जनता कर्फ्यू के बाद से ही देशभर से जो तस्वीरें आ रही हैं, उनमें सड़कें एकदम खाली दिख रही है। लोगों से घरों में रहने की अपील की गई और वो रहे भी। लेकिन अब कानपुर से ऐसी तस्वीर आई है जो लोगों पर और साथ ही सिस्टम पर सवाल खड़े कर रही है।

सब्जी बाजार में जमा हुई भीड़ 
कानपुर के रामादेवी वेजिटेबल मार्केट के तस्वीर में देख सकते हैं कि लोग सब्जी खरीदने के लिए बड़ी संख्या में घरों से निकले हुए हैं। बाजार में आम दिनों की तरह भीड़ नजर आ रही है, जो कि गलत है। इसी भीड़ पर काबू पाने के लिए ही तो पहले जनता कर्फ्यू और अब लॉकडाउन का ऐलान किया गया। एक खरीदार ने कहा कि सब्जियां आवश्यक खाद्य पदार्थों का एक हिस्सा हैं, लेकिन सब्जियों की कीमतों में काफी वृद्धि हुई है, क्योंकि लॉकडाउन के कारण आपूर्ति प्रभावित हुई है। 

ना जमा हो भीड़
ये सही है कि लॉकडाउन में भी लोगों की जरूरत की चीजें मिलेंगी, जिसमें सब्जी भी शामिल है, लेकिन यहां ये भी ध्यान देने की जरूरत ऐसी व्यवस्था स्थापित की जाए या लोग स्वयं इस बात का ध्यान रखें कि कहीं भीड़ एकत्रित ना हो। आखिर कोरोना से लड़ने का सबसे बड़ा हथियार ये ही है कि लोग एकत्र ना हों।

CM योगी ने की घरों में रहने की अपील
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए जनता कर्फ्यू आवश्यक है। प्रदेश के 15 जनपदों में सामान्य गतिविधियों को बंद रखा जाएगा। आप सब से अपील है कि दिशा-निर्देशों का पालन करें। घर में रहें, नितान्त आवश्यकता हो तो ही बाहर निकलें। यह आपकी और आपके परिवार की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है।

ये कहा गया है कि दूध, सब्जी, किराना और दवाओं की दुकान लॉकडाउन के दायरे से बाहर हैं लेकिन इन दुकानों पर बेवजह भीड़  के जमा होने पर प्रतिबंध है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर