Gujarat : द्वारिकाधीश मंदिर पर गिरी आकाशीय बिजली, ध्वज को पहुंचा नुकसान 

गुजरात के द्वारकाधीश मंदिर पर मंगलवार को आकाशीय बिजली गिरने की घटना हुई। इस घटना में मंदिर के ध्वज को नुकसान पहुंचा। बिजली गिरने की घटना से और कोई नुकसान नहीं हुआ है।

 Lightning strikes Dwarkadhish Temple in Gujarat damade to flag
गुजरात के द्वारिकाधीश मंदिर पर गिरी आकाशीय बिजली।  |  तस्वीर साभार: Facebook

नई दिल्ली : गुजरात की देवभूमि द्वारका के विश्व विख्यात द्वारकाधीश मंदिर पर आकाशीय बिजली गिरने की घटना हुई है। बिजली गिरने की चपेट में मंदिर का ध्वज आया। मंगलवार दोपहर बाद हुई इस घटना में किसी तरह के जान एवं माल का नुकसान नहीं हुआ। मंदिर पर बिजली गिरने की घटना का वीडियो भी सामने आया है।

मंदिर के ढांचे को नुकसान नहीं पहुंचा
बताया जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस बारे में द्वारका के जिला प्रशासन से टेलीफोन पर बात की। गांधीनगर स्थित शाह के कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि बिजली गिरने की घटना से मंदिर के ढांचे को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। कोई घायल भी नहीं हुआ है। अमित शाह गांधीनगर सीट से सांसद हैं।

गृह मंत्री ने मंदिर प्रबंधन से बात की
इस प्राकृतिक घटना का वीडियो कई लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। बयान में कहा गया कि मंदिर पर बिजली गिरने की घटना की जानकारी मिलने पर अमित शाह ने मंदिर प्रबंधन एवं जिलाधिकारी से बात की। द्वारकाधीश मंदिर को जगत मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। बताया जाता है कि यह मंदिर करीब 2000 साल पुराना है।

दिन में चार बार बदलता है मंदिर का ध्वज
माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण भगवान कृष्ण के पोते वज्रनाभ ने कराया। कहा जाता है कि 1472 में महमूद बेगादा ने मंदिर के मूल स्वरूप को नष्ट किया। इसके बाद 15वीं एवं 16वीं शताब्दी में इस मंदिर का पुनरोद्धार हुआ। यह मंदिर हिंदुओं के पवित्र धामों में से एक है। यह मंदिर समुद्र तल से 40 फीट की ऊंचाई पर बना है। त्रिकोण आकार वाला मंदिर का ध्वज 50 फीट ऊंचा है। इस ध्वज को दिन में चार बार बदला जाता है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर