साल 2019 : कई गहरे जख्म देकर जा रहा है यह साल, गैंगरेप और अपराध की इन घटनाओं ने दहल गया पूरा देश

देश
किशोर जोशी
Updated Dec 30, 2019 | 17:21 IST

साल 2019 के विदा होने में कुछ ही दिन का समय बाकी है। यह साल भले ही कुछ अच्छी यादें देकर भी जा रहा हो लेकिन अपराध के कुछ ऐसे गहरे जख्म देकर जा रहा है जिसका जिक्र हमेशा होते रहेगा।

Know the incidents, gang rapes and crimes in the year 2019
गहरे जख्म देकर जा रहा है साल 2019, इन घटनाओं से दहल गया देश 

नई दिल्ली: साल 2019 की विदाई में कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं ऐसे में यह जानना भी जरूरी है कि यह साल कितनी अच्छी यादें और कितने गहरे जख्म देकर जा रहा है। यह साल अपराधों के मामलों में कई ऐसे गहरे जख्म देकर जा रहा है जिनका जिक्र हमेशा होते रहेगा। गैंगरेप और मर्डर के ऐसे मामले सामने आए जिन्होंने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया। वर्ष 2019 में अपराधों के लिए भी जाना जाएगा तो आइए नजर डालते हैं 2019 में घटी कुछ बड़ी आपराधिक घटनाओं पर:

हैदराबाद गैंगरेप केस
गैंगरेप के कई मामले इस साल सामने आए लेकन यह गैंगरेप का मामला इस साल के सबसे वीभत्स मामलों में एक रहा है। इस मामले के आरोपियों ने हैवानियत की भी हद पार कर दी। न सिर्फ गैंगरेप किया बल्कि उसकी हत्या कर शरीर को जला भी दिया। मामला 27-28 नवंबर की रात का है जब एक महिला पशु चिकित्सक तेलंगाना के साईबराबाद से अपने घर की तरफ जा रही थी।

आरोपियों ने पूरी योजना के तहत इस वीभत्स गैंगरेप को अंजाम दिया। जब पीड़िता अपने काम से लौटी तो उसने पार्किंग में खड़ी अपनी स्कूटी को देखा तो उसका टायर पंचर था। इसके बाद एक आरोपी वहां आया और उसने पीड़िता से मदद की पेशकश की। स्कूटी को ठीक कराने के नाम पर वह कुछ दूर ले गया जहां अन्य 3 आरोपी भी आ गए। इसके बाद उन्होंने पीड़िता को सुनसान जगह पर ले जाकर गैंगरेप किया और फिर उसकी हत्या कर दी। हत्या करने के बाद आरोपियों ने पीड़िता के शरीर को जला दिया।

पुलिस ने मामले के सभी आरोपियों को गिरफ्तार भी कर लिया। पुलिस हिरासत के दौरान आरोपियों को इस घटना के रिक्रिएशन के लिए घटनास्थल पर ले जाया जहां उन्होंने पुलिस से हथियार छीनकर भागने की कोशिश की। इसी दौरान एनकाउंटर में चारों आरोपी मारे गए। फिलहाल एनकाउंटर को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है।

उन्नाव गैंगरेप केस

हैदराबाद गैंगरेप के मामले को कुछ दिन भी नहीं हुए थे कि उन्नाव से एक खौफनाक मामला सामने आ गया। आरोपी शिवम ने तकरीबन एक साल पहले पीड़िता को  गैंगरेप का शिकार बनाया था हालांकि खबरें इस तरह की भी आ रही हैं कि दोनों ने कोर्ट में शादी भी की थी और बाद में शादी को लेकर दोनों में विवाद भी चल रहा था। आरोप है कि शादी का वादा देकर गैंगरेप कर शिवम मुकर गया जिसके बाद पीड़िता ने पुलिस में मामला दर्ज कराने की सोची।

पुलिस ने मामले में एफआईआर दर्ज नहीं की जिसके बाद कोर्ट से वारंट जारी हुई औऱ तब जाकर केस दर्ज हुआ। आरोपी शिवम की गिरफ्तारी हुई लेकिन 1 दिसंबर को शिवम को जमानत मिल गई और वह जेल से रिहा हो गया। 5 दिसंबर को जब पीड़िता अपने केस के सिलसिले में वकील से मिलने जा रही थी तभी आरोपी ने अन्य साथियों के साथ मिलकर पीड़िता को घेरा और आग लगा दी। गंभीर हालत में पीड़िता को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल लाया गया जहां उसने 24 घंटे बाद दम तोड़ दिया।

मालदा में युवती को जिंदा जलाया गया
पश्चिम बंगाल के मालदा में इसी साल 4 दिसंबर को एक बीस साल की युवती को दुष्कर्म के बाद जिंदा जला दिया गया। इस मामले में पुलिस की पहुंच से आरोपी दूर रहे। ऐसा कहा जा रहा है कि जलाने से पहले युवती के साथ हाथापाई भी हुई जिसमें उसे चोटें  भी आई थीं।

बिहार के मुजफ्फरपुर में युवती को जिंदा जलाया
बिहार के मुजफ्फरपुर में एक युवती के साथ रेप की कोशिश में नाकाम होने के बाद एक युवती को जिंदा जला दिया गया। पीड़िता ने अपने अंतिम बयान में गुनहगारों को कड़ी सजा दिलाने की मांग की थी। यहां गांव में रहने वाली पीड़िता के घर एक गांव का ही युवक घुस गया और उसने रेप की कोशिश की, युवती द्वारा विरोध करने पर आरोपी ने पीड़िता के शरीर पर कैरोसीन छिड़क कर आग लगा दी।

इसके अलावा गैंगरेप के कई ऐसे मामले भी सामने आए जिनमें दरिंदों ने मासूमों को तक नहीं छोड़ा। उज्जैन में एक पांच साल की मासूम को अगवा कर दरिंदों ने उसके साथ दुष्कर्म किया और फिर हत्या कर शव शिप्रा नदी में फेंक दिया। वहीं यूपी के अलीगढ़ में एक एक ढाई साल की बच्ची का शव इसी साल सात जून को कूढ़े के ढेर से बरामद किा गया।

 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर