Kaziranga  Park: आज से खुल रहा है असम में कांजीरंगा नेशनल पार्क, इन बातों का रखना होगा ख्याल

Kaziranga Park Reopen: प्रतिष्ठित काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान 21 अक्टूबर से फिर से खुलेगा, मार्च में कोरोना लॉकडाउन की घोषणा के बाद से पार्क को बंद कर दिया गया था। 

KAJIRANGA
टूरिस्ट हाथी की सवारी और सफारी का आनंद नहीं ले सकेंगे 

असम राज्य सरकार ने 21 अक्टूबर से पर्यटकों के लिए काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान (KNP) और टाइगर रिजर्व को फिर से खोलने का फैसला किया है। कोरोना के प्रकोप के मद्देनजर विश्व धरोहर पार्क को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था। केएनपी अधिकारियों ने हालांकि स्पष्ट किया कि खराब मौसम और सड़क की स्थिति के कारण, कोहोरा और पश्चिमी रेंज, पार्क के बागोरी में पर्यटकों के लिए केवल जीप सफारी ही खुलेगी।

असम सरकार ने लोकप्रिय सवारी में कुछ बदलावों के साथ इसे आंशिक रूप से फिर से खोलने का फैसला किया है, टूरिस्ट हाथी की सवारी और सफारी का आनंद नहीं ले सकेंगे मगर वो जीप सफारी का आनंद ले सकते हैं जो 50 प्रतिशत कैपेसिटी पर मुहैय्या होगी। 

वार्षिक बाढ़ के कारण मई के अंत से पार्क बंद रहता है

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान सहित असम में सभी पांच राष्ट्रीय उद्यान और 18 वन्यजीव अभयारण्य, जो आमतौर पर बाढ़ के कारण सालाना लगभग पांच महीने तक बंद रहते हैं,इस साल मार्च में कोरोना के प्रकोप के बाद बंद हो गए थे इसके बंद होने की सबसे लंबी अवधि है आमतौर पर वार्षिक बाढ़ के कारण मई के अंत से पार्क बंद रहता है।

काजीरंगा नेशनल पार्क में ईस्टर्न रेंज, अगोराटोली, बुरपहर रेंज, घोड़ाकट्टी और हाथी की सवारी के उद्घाटन की तारीख को समय से पहले अधिसूचित किया जाएगा। टूरिस्टों को एक स्क्रीनिंग प्रक्रिया से गुजरना होगा और किसी को कोरोना से संबंधित लक्षणों जैसे हाई फीवर, खांसी के साथ पता लगाया जाएगा और उन्हें अलग किया जा सकता है।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर