बच्‍चों की पढ़ाई के लिए जरूरी था टीवी, मां ने मंगलसूत्र गिरवी रखकर खरीदा

Teaching through TV: कोरोना संकट के बीच कर्नाटक में सरकार ने टीवी के जरिये बच्‍चों को पढ़ाने का फैसला किया है। ऐसे में पढ़ाई के लिए यहां इन दिनों टीवी जरूरी हो गया है।

बच्‍चों की पढ़ाई के लिए जरूरी था टीवी, मां ने मंगलसूत्र गिरवी रखकर खरीदा
बच्‍चों की पढ़ाई के लिए जरूरी था टीवी, मां ने मंगलसूत्र गिरवी रखकर खरीदा  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • कोरोना महामारी ने देशभर में पढ़ाई का तौर-तरीका भी बदल दिया है
  • कर्नाटक में सरकार ने टीवी के जरिये बच्‍चों को पढ़ाने का फैसला लिया है
  • यहां एक महिला ने अपना मंगलसूत्र गिरवी रखकर बच्‍चों के लिए टीवी खरीदा

बेंगलुरु : मां बच्‍चों के लिए क्‍या नहीं करती। कुछ ऐसा ही मामला कर्नाटक से सामने आया है, जहां एक महिला ने अपने बच्‍चों की पढ़ाई के वास्‍ते अपना मंगलसूत्र गिरवी रख दिया। बहुत से लोगों के लिए यह मात्र एक आभूषण है, लेकिन भारतीय समाज में शादीशुदा महिलाओं के लिए इसका महत्‍व कहीं अधिक होता है। ऐसे में बच्‍चों की पढ़ाई के लिए मंगलसूत्र गिरवी रख देने की इस मां की कहानी ने कई लोगों का दिल छू लिया।

कोरोना ने बदला पढ़ाई का तरीका

यह वाकया कर्नाटक के गडग का है, जहां महिला ने तमाम मुश्किलों का सामना करते हुए बच्‍चों के लिए टीवी खरीदा, क्‍योंकि यह उनकी पढ़ाई के लिए जरूरी हो गया था। दरअसल कोरोना वायरस संक्रमण ने पढ़ाई का तौर-तरीका भी बदल दिया है। कहीं ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्‍प अपनाया जा रहा है तो कहीं टीवी के माध्‍यम से बच्‍चों को पढ़ाया जा रहा है। कर्नाटक में सरकार ने कुछ इसी तरह का फैसला लिया है।

कर्नाटक में टीवी से पढ़ाई

कर्नाटक सरकार ने यहां बच्‍चों को टीवी के जरिये पढ़ाने का फैसला किया है। महिला का नाम कस्तूरी है, जिसका कहना है कि टीचर ने जब बच्‍चों की पढ़ाई के लिए उनसे टीवी खरीदने के लिए कहा तो उन्‍हें समझ नहीं आ रहा था कि वह क्‍या करें, क्‍योंकि उनके पास इसके लिए पैसे नहीं थे। कुछ दिनों तक तो उन्‍होंने पड़ोसियों के यहां बच्‍चों को भेजा, लेकिन बाद में उन्‍हें लगा कि यह रोज-रोज नहीं हो सकता। 

मंगलसूत्र गिरवी रखकर खरीदा टीवी

उन्‍होंने कहा, 'टीचर ने हमें टीवी खरीदने के लिए कहा था लेकिन हमारे पास पैसे नहीं थे। मैं अपने बच्चों को रोज पड़ोसी के घर भी नहीं भेज सकती थी।' ऐसे में उन्‍होंने टीवी खरीदना ही बेहतर समझा। तमाम मजबूरियों के बीच उन्‍होंने टीवी खरीदने का फैसला किया और इसके लिए अपना मंगलसूत्र ही गिरवी रख दिया। अब उनके बच्‍चे टीवी पर अपने ही घर में पढ़ाई कर रहे हैं।
 

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर