Jharkhand Election Date, Schedule: 81 सीटों के लिए 5 चरणों में चुनाव, 23 दिसंबर को आयेंगे नतीजे

देश
रवि वैश्य
Updated Nov 01, 2019 | 18:49 IST

Jharkhand Election Date, Schedule : झारखंड चुनाव के लिए तारीखों का एलान हो गया है,इस बारे में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कांफ्रेस कर जानकारी दी कि राज्य में पांच चरणों में वोट पड़ेंगे।

jharkhand election date
झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का एलान कर दिया है 

नई दिल्ली: महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव संपन्न कराने के बाद चुनाव आयोग अब झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग तारीखों का एलान कर दिया है, इस बारे में मुख्य चुनाव आयुक्त प्रेस कांफ्रेस करते हुए जानकारी दी। इसके मुताबिक राज्य की 81 विधानसभा सीटों के लिए पांच चरणों में वोट डाले जायेंगे।

झारखंड में पहले चरण के लिए 30 नबंवर को, दूसरे चरण के लिए 7 दिसंबर,तीसरे के लिए 12 दिसंबर, चौथे चरण के लिए 16  दिसंबर और पांचवें चरण के लिए 20  दिसंबर को वोट डाले जायेंगे। 

 

 

 

चुनाव के मद्देनजर राज्य में चुनाव अचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव परिणाम 23 दिसंबर को घोषित किए जायेंगे। झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल अगले साल पांच जनवरी को समाप्त हो रहा है।

 

 

लोकसभा चुनाव के बाद यह देश में तीसरा किसी राज्य का पूर्ण विधानसभा चुनाव होगा। इसके पहले 21 अक्टूबर को ही महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव हुए थे। 

 झामुमो पार्टी 44 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस 27 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि बाकी सीटों पर छोटी-मोटी पार्टियां जिनमें आरजेडी और वाम पार्टियां चुनाव लड़ेंगी। 

 

 

बता दें कि झारखंड में फिलहाल बीजेपी का शासन है। 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन के साथ मिलकर गठबंधन में लड़े गए चुनाव में बीजेपी को 37 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। झारखंड राज्य के 19 जिलों की कुल 67 सीटें नक्सल प्रभावित हैं।

 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर