Janmashtami : पीएम मोदी ने देशवासियों को दी जन्माष्टमी की शुभकामनाएं, राष्ट्रपति ने कही ये बात

देश
रामानुज सिंह
Updated Aug 30, 2021 | 08:02 IST

जन्माष्टमी (Janmashtami) का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकानाएं दी हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कही ये बात।

Janmashtami: PM Modi gave his best wishes to countrymen, President Ram Nath kovind said this
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

मुख्य बातें

  • पीएम ने ट्वीट किया- आप सभी को जन्माष्टमी की ढेरों शुभकामनाएं। जय श्रीकृष्ण!
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- भगवान श्री कृष्‍ण के संदेशों के प्रति स्वयं को समर्पित करने का अवसर है।
  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

देश और दुनिया भर में जन्माष्टमी (Janmashtami) का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। भक्त भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन के लिए मंदिरों में पहुंचना शुरू कर दिए हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देशवासियों को शुभकानाएं दी हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने कहा कि यह पर्व भगवान श्री कृष्‍ण के जीवन-चरित के बारे में जानने और उनके संदेशों के प्रति स्वयं को समर्पित करने का अवसर है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था और उनके जन्म का जश्न मनाने के लिए ही देशभर में जन्माष्टमी मनाई जाती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर शुभकामनाएं दी। उन्होंने लिखा- आप सभी को जन्माष्टमी की ढेरों शुभकामनाएं। जय श्रीकृष्ण! जन्‍माष्‍टमी के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया कि यह पर्व भगवान श्री कृष्‍ण के जीवन-चरित के बारे में जानने और उनके संदेशों के प्रति स्वयं को समर्पित करने का अवसर है। मेरी कामना है कि यह त्योहार सभी के जीवन में सुख, स्वास्थ्य तथा समृद्धि का संचार करे। 

इससे पहले रविवार को राष्ट्रपति कोविंद ने कहा था आशा व्यक्त की कि यह त्योहार लोगों को ‘नीतिपरायणता, सच्चाई और प्रतिफल से अधिक कर्तव्य’ के शाश्वत मूल्यों को आत्मसात करने के लिए प्रेरित करेगा। कोविंद ने कहा कि जन्माष्टमी भगवान श्रीकृष्ण के जीवन और उनकी शिक्षाओं के प्रति स्वयं को समर्पित करने का त्योहार है।

कोविंद ने कहा कि यह त्योहार भगवान श्रीकृष्ण के संदेश को प्रसारित करने का भी एक अवसर है, जिसमें नीतिपरायणता, सच्चाई और प्रतिफल से अधिक कर्तव्य पर बल दिया गया है। यह त्योहार हमें इन सभी शाश्वत मूल्यों को आत्मसात करने के लिए प्रेरित करे। राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा है कि जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर, मैं भारत और विदेशों में रहने वाले सभी नागरिकों को अपनी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

जन्माष्टमी के त्यौहार को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। इसके अलावा लोगों से कोविड से बचाव के नियमों का पालन करने को कहा गया है। दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी चिन्मय बिस्वाल ने कहा कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर