Snowfall Photos: कश्मीर में भारी बर्फबारी, बर्फ की चादर में लिपटी घाटी; देखिए शानदार तस्वीरें

Snowfall in Srinagar: कश्मीर घाटी के मैदानी इलाकों में शनिवार को सीजन की पहली बर्फबारी हुई। बर्फबारी के बाद पूरी घाटी बर्फ की सफेद चादर में लिपटी हुई बेहद खूबसूरत नजर आई।

Jammu and Kashmir Temperature drops in Srinagar as the city gets covered in a blanket of snow
जम्मू- कश्मीर में भारी बर्फबारी, देखिए शानदार तस्वीरें 

मुख्य बातें

  • जम्मू कश्मीर के मैदानी इलाकों में सीजन की पहली बर्फबारी
  • बर्फबारी के बाद पूरी घाटी सफेद चादर में लिपटी हुई आ रही है नजर
  • भारी बर्फबारी के कारण तापमान में गिरावट, ठंड और तेज

श्रीनगर: उत्तर भारत में मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया है। जम्मू कश्मीर के मैदानी इलाकों में सीजन की पहली बर्फबारी से घाटी सफेद चादर में लिपटी हुई नजर आई। वहीं, जम्मू-कश्मीर के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी हुई। बर्फबारी के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग रात भर हुई बर्फबारी के बाद बंद कर दिया गया है। बर्फबारी के कारण कुछ जगहों पर भूस्खलन होने की वजह से लोगों की दिक्कतें भी बढ़ गई हैं और प्रशासन प्रभावित परिवारों को मदद मुहैया करा है।

मौसम विभाग के मुताबिक इस बर्फबारी की उम्मीद पहले से ही की जा रही थी।  मौसम विभाग के अनुसार, घाटी के मैदानी इलाकों में रात के समय हल्की से लेकर सामान्य बर्फबारी हुई, जबकि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी हुई।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, 'आज से मौसम की स्थिति में सुधार होगा। 20 दिसंबर तक कोई बड़ी बर्फबारी होने की उम्मीद नहीं है। इस दौरान मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहने की उम्मीद है।'

श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग के बनिहाल सेक्टर में भारी बर्फबारी होने से रास्ते ब्लॉक हैं और लगभग एक फुट से अधिक बर्फ गिरी है। श्रीनगर-जम्मू, श्रीनगर-लेह और मुगल रोड सहित सभी प्रमुख राजमार्ग शनिवार को यातायात के लिए बंद हैं।

श्रीनगर में शनिवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस नीचे, पहलगाम में शून्य से 0.9 और गुलमर्ग में शून्य से 4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।लद्दाख के लेह में शनिवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 6.1, कारगिल में शून्य से 3 और द्रास में शून्य से 6.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

जम्मू शहर में रात का न्यूनतम तापमान 10.3, कटरा में 8.6, बटोत में शून्य से 0.7 डिग्री सेल्सियस नीचे, बनिहाल में 0.2 और भदरवाह में शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर