जल जीवन मिशन: 10 करोड़ घरों में नल से जल

देश
अमित कौशिक
Updated Aug 19, 2022 | 20:14 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोवा में हर घर जल उत्सव को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जल जीवन अभियान सिर्फ सरकारी स्कीम नहीं है, बल्कि ये समुदाय द्वारा, समुदाय के लिए चलाई जा रही योजना है।

Jal Jeevan Mission: Water from tap in 10 crore houses
केंद्रीय जलशक्ति मंत्री शेखावत 

अहम पड़ाव पार गोवा देश का पहला राज्य बना, जिसे हर घर जल सर्टिफाई किया गया  दादर नगर हवेली एवं दमन और दीव भी हर घर जल सर्टिफाइड केंद्र शासित प्रदेश बने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- अमृतकाल की इससे बेहतर शुरुआत नहीं हो सकती है। केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि जल जीवन मिशन की टीम समयावधि के तहत अतुलनीय काम कर रही। आज जल जीवन मिशन ने शुक्रवार को एक अहम पड़ाव और पार कर लिया। अब देश के 10 करोड़ ग्रामीण परिवार नल कनेक्शन से जुड़ गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह घोषणा करते हुए कहा कि अमृतकाल की इससे बेहतर शुरुआत नहीं हो सकती है। गोवा देश का पहला राज्य बना है, जिसे हर घर जल सर्टिफाई किया गया है। दादर नगर हवेली एवं दमन और दीव भी, हर घर जल सर्टिफाइड केंद्र शासित प्रदेश बन गए हैं। उन्होंने कहा कि जल जीवन अभियान सिर्फ सरकारी स्कीम नहीं है, बल्कि ये समुदाय द्वारा, समुदाय के लिए चलाई जा रही योजना है।

प्रधानमंत्री मोदी ने गोवा में हर घर जल उत्सव को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सिर्फ 3 साल के भीतर जल जीवन मिशन के तहत 7 करोड़ ग्रामीण परिवारों को पाइप के पानी की सुविधा से जोड़ा गया है। ये कोई सामान्य उपलब्धि नहीं है। आजादी के 7 दशकों में देश के सिर्फ 3 करोड़ ग्रामीण परिवारों के पास ही पाइप से पानी की सुविधा उपलब्ध थी। देश में लगभग 16 करोड़ ग्रामीण परिवार ऐसे थे, जिनको पानी के लिए बाहर के स्रोतों पर निर्भर रहना पड़ता था। हमने नई सरकार बनने के बाद हमने जल शक्ति, अलग मंत्रालय बनाया। इस अभियान पर 3 लाख 60 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। 100 साल की सबसे बड़ी महामारी की वजह से जो रुकावटें आईं, उसके बावजूद इस अभियान की गति कम नहीं पड़ी। इसी निरंतर प्रयास का परिणाम है कि 7 दशकों में जितना काम हुआ था, उससे दोगुने से अधिक काम देश ने पिछले 3 साल में ही कर दिखाया है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन, सच्चे लोकतंत्र का, पूज्य बापू ने जिस ग्राम स्वराज का सपना देखा था, उसका भी उत्तम उदाहरण है। 

हर घर जल उत्सव में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की संकल्पना "जल जीवन मिशन" अपने उद्देश्य में लगातार सफलता हासिल कर रहा है। देश के ग्रामीण क्षेत्रों के 10 करोड़ घरों में नल कनेक्शन अंत्योदय के विचार को जल के माध्यम से जमीन पर उतारना है। जल जीवन मिशन की टीम समयावधि के तहत अतुलनीय काम कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के हृदय के सबसे करीब महिलाओं को पानी ढोकर लाने से मुक्ति दिलाने वाली इस योजना का उनके जीवन पर प्रभाव माताओं और ग्रामीण जनों के निस्पृह प्रेम में स्वतः ही परिलक्षित होता है। 

तो वही केंद्रीय मंत्री शेखावत ने नल का पानी पी स्वयं जांची गुणवत्ता 

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने गोवा के गांव में जाकर जल जीवन मिशन की वास्तविक स्थिति को जांचा। उन्होंने महिलाओं से बातचीत की और एक घर के बाहर लगे नल से पानी भरकर खुल पिया और पानी की गुणवत्ता की जांच की। शेखावत ने कहा कि हमारा प्रयास है कि "हर घर जल" के नारे से जनता का विश्वास भी जुड़े। प्रधानमंत्री मोदी जी नए भारत की बढ़ती सुविधाओं में स्थायित्व चाहते हैं। शेखावत ने गांव काकरा के एक परिवार का वीडियो भी साझा किया। ग्रामीण व्यक्ति नल से जल आने की प्रसन्नता जताते हुए शेखावत से लिपट गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर