9 महीने बाद आज खुल रहा है जगन्नाथ मंदिर, जानें कब और कैसे दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

देश
Updated Dec 23, 2020 | 06:07 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Jagannath Temple: आज से जगन्नाथ मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएगा। कोरोना वायरस के मद्देनजर कई बातों का ध्यान रखा जाएगा। 3 जनवरी से हर कोई दर्शन कर सकेगा।

Jagannath Temple
Jagannath Temple 

नई दिल्ली: ओडिशा के पुरी शहर में स्थित प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर के दरवाजे आज से भक्तों के लिए खुल जाएंगे। नौ महीने बाद ये मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खुलेगा। कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च में सभी धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया गया था। हालांकि, अब मंदिर क्रमबद्ध तरीके से फिर से खुल जाएगा। जगन्नाथ मंदिर के पुजारियों के शीर्ष निकाय, छतीसा निजोग ने राज्य सरकार को एक प्रस्ताव भेजा जिसमें 12वीं शताब्दी के मंदिर को फिर से खोलने की सिफारिश की गई। इसके बाद ये निर्णय लिया गया।

3 जनवरी से सभी कर सकेंगे दर्शन

मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) के अनुसार, सेवादार और उनके परिवार के सदस्यों को शुरू के तीन दिनों की अवधि के लिए पवित्र त्रिमूर्ति के पहले दर्शन के लिए विशेष विशेषाधिकार प्राप्त होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी कि इस दौरान कोई बाहरी या गैर-सेवायत मंदिर परिसर में प्रवेश न करे। पुरी के निवासियों को 26 से 31 दिसंबर तक चलने वाले दूसरे चरण में दर्शन का मौका मिलेगा। पुरी कलेक्टर बलवंत सिंह ने कहा कि राज्य और राज्य के बाहर के भक्तों को सामान्य दर्शन 3 जनवरी, 2021 से शुरू होंगे। आवश्यक फोटो आईडी के साथ, भक्तों को मंदिर में प्रवेश पाने के लिए कोविड-19 नेगेटिव सर्टिफिकेट लाना होगा। वरिष्ठ नागरिकों के लिए कोई विशेष व्यवस्था नहीं होगी क्योंकि 65 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को और बच्चों को दर्शन के लिए नहीं आने के लिए कहा जा रहा है।

श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (SJTA) के मुख्य प्रशासक डॉ. कृष्ण कुमार ने कहा, 'सभी भक्तों के लिए मंदिर को 3 जनवरी से खोलने का प्रस्ताव है। 3 जनवरी से मंदिर में प्रवेश के लिए कोविड-19 नेगेटिव सर्टिफिकेट अनिवार्य होगा और मंदिर के सेवादारों और SJTA के कर्मचारियों के लिए पहचान पत्र होना चाहिए।' 

3 जनवरी से अधिकतम 5,000 भक्तों को दर्शन की अनुमति दी जाएगी। तीर्थ नगरी में नववर्ष के दिन श्रद्धालुओं की भीड़ की संभावना को देखते हुए मंदिर 1 और 2 जनवरी को बंद रहेगा। इस महीने की शुरुआत में, राज्य बंदोबस्ती आयोग ने कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करते हुए ओडिशा के मंदिरों को फिर से खोलने की सिफारिश की थी।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर