BSF के नये महानिदेशक नियुक्त हुए पंकज सिंह, 27 साल पहले पिता भी रह चुके हैं इसी पद पर तैनात

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 26, 2021 | 10:08 IST

Pankaj Singh, BSF: वर्तमान में BSF के स्पेशल डीजी के रूप में कार्यरत पंकज सिंह राजस्थान काडर के अधिकारी हैं। उनके पिता भी बीएसएफ में महानिदेशक रह चुके हैं।

IPS Officer Pankaj Singh Appointed New DG Of Border Security Force
पंकज कुमार सिंह बने BSF के नए महानिदेशक, पिता भी रह चुके हैं बीएसएफ में डीजी 

मुख्य बातें

  • पंकज कुमार सिंह बने BSF के नए महानिदेशक, पिता भी रह चुके हैं बीएसएफ में डीजी
  • पंकज सिंह भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी हैं, पूर्व में रह चुके हैं महत्वपूर्ण पदों पर तैनात
  • पंकज सिंह के पिता प्रकाश सिंह पद्मश्री से हो चुके हैं सम्मानित

नई दिल्ली: भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के वरिष्ठ अधिकारी पंकज सिंह (Pankaj Singh) को सीमा सुरक्षा बल (BSF) के नये महानिदेशक (Director General) नियुक्त किया गया है। गौर करने वाली बात ये है कि इसी पद करीब करीब तीन दशक पहले उनके पिता प्रकाश सिंह भी तैनात रह चुके हैं। भारतीय पुलिस सेवा के 1988 बैच के राजस्थान कैडर के अधिकारी पंकज सिंह वर्तमान में बीएसएफ के नयी दिल्ली हेडक्वार्टर में विशेष महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं। वह 31 अगस्त को बल के प्रमुख के तौर पर कार्यभार संभालेंगे।

पिता भी रह चुके हैं इस पद पर तैनात
पंकज सिंह के पिता एवं रिटायर आईपीएस अधिकारी प्रकाश सिंह ने भी पूर्व में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक के रूप में नेतृत्व किया है। प्रकाश सिंह पद्मश्री सम्मान पा चुके हैं और उन्हें पुलिस विभाग में सुधारों के लिए जाना जाता है। बेटे के डीजी पद पर तैनाती पर खुशी जताते हुए उन्होंने कहा कि इस नियुक्ति से मैं बहुत खुश हूं। 1994 में बीएसएफ से सेवानिवृत्त होने वाले प्रकाश सिंह वर्तमान में पुलिस फाउंडेशन और संस्थान के अध्यक्ष हैं जो पुलिस सुधारों के लिए समर्पित है।

इन पदों पर तैनात रहे हैं पंकज सिंह

पंकज सिंह ने राजस्थान पुलिस के साथ-साथ केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) में भी तैनात रह चुके हैं जहां उन्होंने भ्रष्टाचार से जुड़े कई मामलों को सुलझाया था। इतना ही नहीं पंकज सिंह वह ऑफिसर थे जिन्होंने जम्मू-कश्मीर को हिलाकर रख देने वाले एक कुख्यात सेक्स स्कैंडल का पर्दाफाश किया था। इसके अलावा पंकज सिंह ने जयपुर के महानिरीक्षक के रूप में भी काम किया है और बाद में क्राइम ब्रांच के हेड बने। पंकज सिंह का कार्यकाल अगले साल दिसंबर तक रहेगा।

इसके अलावा सरकार ने बुधवार को ही 1988 बैच के आईपीएस अधिकारियों संजय अरोड़ा (तमिलनाडु कैडर) और बालाजी श्रीवास्तव (एजीएमयूटी कैडर) को क्रमश: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरडी) का नया प्रमुख नियुक्त किया। 

(पीटीआई इनपुट्स के साथ)

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर