अरब सागर में भारतीय नौसेना दिखाएगी अपना दम, लड़ाई की तैयारी और नई रणनीतियों की होगी आजमाइश

देश
Updated Oct 20, 2019 | 17:53 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Indian Navy Exercise:अरब सागर में भारतीय नौसेना एक नया युद्धाभ्यास करने जा रही है और इस दौरान समुद्री लड़ाई के लिए देश की तैयारी और नई रणनीतियों की आजमाइश की जाएगी।

Indian Navy
भारतीय नौसेना करेगी युद्धाभ्यास (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Getty Images

मुख्य बातें

  • तैनाती, संचार, संचालन, रणनीति सहित कई पहलुओं का होगा परीक्षण
  • लाइव फायरिंग ड्रिल, जहाजों से हेलीकॉप्टर संचालन सहित कई ऑपरेशन आयोजित करेगी पश्चिमी कमान

Indian Navy exercise in Arabian Sea । नई दिल्ली: लड़ाई को लेकर अपनी तैयारियों को परखने के लिए भारतीय नौसेना नई रणनीतियों को अपनाते हुए एक युद्धाभ्यास करने जा रही है। नेवी अरब सागर में इस अभ्यास के लिए तैयारी कर रही है। एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक अपनी परिचालन तैयारियों का परीक्षण करने और नौसेना के संचालन की नई रणनीतियों को आजमाने के लिए, भारतीय नौसेना अरब सागर में एक अभ्यास की तैयारी कर रही है जिसमें मुंबई स्थित पश्चिमी नौसेना कमान की परिसंपत्तियों का नियोजन किया जाएगा।

नौसेना के एक प्रवक्ता ने रविवार को एक बयान में कहा, 'मानसून की वापसी और समुद्री परिस्थितियों में सुधार के साथ, यह हमारी परिचालन तैयारियों का परीक्षण करने, प्रक्रियाओं को मान्य करने और नई रणनीतियों और नौसेना के संचालन की अवधारणाओं को आजमाने का सही समय है।'

लाइव फायरिंग ड्रिल, जहाजों से हेलीकॉप्टर संचालन, रसद का परिचालन और संचार मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिन पर इस युद्धाभ्यास के दौरान खासा जोर दिया जाएगा। परिचालन कौशल को सुधारने, प्रशिक्षण के परीक्षण और मौजूदा रणनीति के टेस्ट पर भी ध्यान दिया जाएगा।

प्रवक्ता ने अपने बयान में आगे कहा, 'यह मानसून के मौसम के तुरंत बाद नौसेना को तैयार करने का एक रिवाज है। यह हमारी तैनाती की सोच, परीक्षण संचार योजनाओं, समुद्र में अभ्यास आकस्मिकताओं को ठीक करने और बेहतर समुद्री डोमेन जागरूकता के लिए के लिए सही समय है।'

गौरतलब है कि भारतीय नौसेना की ओमान की खाड़ी से अदन की खाड़ी और ओप संकल्प में लंबे समय से समुद्री डकैती रोधी अभियान चलाने में अहम भूमिका रही है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर