Sikkim: पर्यटकों के लिए फरिश्ता बने आर्मी के जवान, 1500 से अधिक सैलानियों की बचाई जान

देश
Updated Dec 28, 2019 | 12:05 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पूर्वी सिक्किम के जवाहरलाल नेहरू मार्ग (जेएन रोड) और आसपास के विभिन्न इलाकों में भारी बर्फबारी के फंसे हजारों पर्यटकों को भारतीय सेना के जवानों ने सुरक्षित बचा लिया है।

Indian Army rescued about 1500 tourists who were stranded in Nathu La in East Sikkim
1500 से अधिक पर्यटकों के लिए फरिश्ता बने आर्मी के जवान  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • सिक्किम के विभिन्न स्थानों पर भारी बर्फबारी के कारण फंसे हजारों पर्यटकों को सेना ने बचाया
  • भारी बर्फबारी की वजह से नाथुला के आसपास फंसी 300 टैक्सियां, 1500 से 1700 पर्यटक थे सवार
  • पर्यटकों में महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग सभी थे शामिल, आर्मी ने सैकड़ों लोगों को अपनी छावनी में रखा

गंगटोक: यूं तो भारतीय सेना के बहादुरी और पराक्रम के किस्से पूरी दुनिया में मशहूर हैं लेकिन यहां भारतीय सेना ने एक ऐसा काम किया है जिसकी हर जगह वाहवाही हो रही है। दरअसल भारतीय सेना के जवानों ने सिक्किम में नाथुला दर्रे में फंसे 1500-1700 सैलानियों की जान बचाई है जो भारी बर्फबारी की वजह से वहां फंस गए थे। सेना द्वारा चलाए गए रेस्क्यू अभियान में इन सभी को सुरक्षित बचा लिया गया है।

दरअसल पूर्वोत्तर के कई हिस्सों में इस समय भारी बर्फबारी हो रही है। भारत-चीन सीमा पर लगे नाथुला में 300 टैक्सियां फंस गई जिसमें 1500 से लेकर 1700 पर्यटक शामिल थे।

 शुक्रवार शाम गंगटोक से लगभग 300 वाहनों में यात्रा कर रहे 1,500 से 1,700 पर्यटक भारी बर्फबारी के कारण13 वीं मील और नाथूला के बीच जवाहर लाल नेहरू रोड के विभिन्न हिस्सों में फंस गए। इन पर्यटकों में महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग सभी शामिल थे। आर्मी जवानों ने इन सभी को बचाया और 570 को आर्मी कैंप में ठहराया। फंसे हुए पर्यटकों को भोजन, गर्म कपड़े और दवाइयाँ उपलब्ध कराई गईं।

सेना के जवान बुलडोजर से बर्फ को साफ कर रहे हैं तांकि कनेक्टिविटी को बहाल किया जा सके। सेना द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि जब तक रास्ता साफ नहीं हो जाता है सभी पर्यटक सुरक्षित रूप से नहीं लौटते हैं तब तक ये कार्य जारी रहेगा। फंसे हुए पर्यटकों को आज  यानि शनिवार को गंगटोक लाया जाएगा।

मौसम विभाग की मानें तो गंगटोक में अभी भी मौसम खराब रहने के आसार हैं और अगले हफ्ते बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा मौसम विभाग ने कहा है कि उप-हिमालयी इलाकों जैसे- पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड में घने कोहरे की संभावना बहुत अधिक है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर