और घातक हुई ब्रह्म्मोस, अब 400 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक मार करेगी क्रूज मिसाइल

BrahMos supersonic cruise missile: ब्रह्मोस मिसाइल का यह परीक्षण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की पीजे-10 परियोजना के तहत हुआ। इस परियोजना के तहत मिसाइल को स्वदेशी बूस्टर से छोड़ा गया।

India successfully test-fires extended range BrahMos supersonic cruise missile
और घातक हुई ब्रह्म्मोस, अब 400 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक मार करेगी क्रूज मिसाइल।  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली : भारत ने शुक्रवार को ज्यादा मारक क्षमता वाली सुपरक्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण किया। ब्रह्मोस अब 400 किलोमीटर से ज्यादा दूरी पर स्थित अपने लक्ष्य को सफलता पूर्वक भेद दिया।  यह परीक्षण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की पीजे-10 परियोजना के तहत हुआ। इस परियोजना के तहत मिसाइल को स्वदेशी बूस्टर से छोड़ा गया। यह दूसरा मौका है जब ब्रह्मोस के विस्तारित संस्करण का परीक्षण किया गया है। इस क्रूज मिसाइल का एररफ्रेम और बूस्टर दोनों को देश में विकसित किया गया है।

सीमा पर चीन के साथ जारी विवाद के बीच ब्रह्मोस के नए संस्करण का परीक्षण काफी अहम माना जा रहा है। भारत और रूस ने संयुक्त रूप से इस मिसाइल को विकसित किया है। 
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर