कभी सब आयात करते थे, आज रक्षा उपकरण बेचने वाले शीर्ष 25 देशों में शामिल: राजनाथ सिंह

Rajnath Singh : रक्षा मंत्री ने कहा कि उन्होंने रक्षा हथियारों एवं उपकरणों से जुड़ी 309 सामग्रियों की एक सूची बनाई है। एक निश्चित समय के बाद इन सामग्रियों को बाहर से खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रक्षा मंत्री ने बताया कि देश में इन रक्षा उपकरणों को बनाने का काम पहले ही शुरू किया जा चुका है। 

 India is now among top 25 countries exporting in defence: Rajnath Singh
रक्षा आयात पर राजनाथ सिंह ने बड़ा बयान दिया है।  |  तस्वीर साभार: ANI

Rajnath Singh : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि एक समय ऐसा भी था जब भारत को दुनिया में हथियारों का सबसे बड़ा आयातक समझा जाता था लेकिन अब परिस्थितियां बदल चुकी हैं। देश अब रक्षा उपकरणों का निर्यात करने वाले शीर्ष 25 देशों में शामिल हो चुका है। भारत अपनी रक्षा जरूरतों को विदेश से हासिल करता था। कुछ भी यहां नहीं बनता था। टैंक, रॉकेट, मिसाइल, गोला-बारूद सभी का आयात करते थे। रक्षा मंत्री ने कहा कि उन्होंने रक्षा हथियारों एवं उपकरणों से जुड़ी 309 सामग्रियों की एक सूची बनाई है। एक निश्चित समय के बाद इन सामग्रियों को बाहर से खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रक्षा मंत्री ने बताया कि देश में इन रक्षा उपकरणों को बनाने का काम पहले ही शुरू किया जा चुका है। 

दुनिया का भारत के प्रति नजरिया बदला-रक्षा मंत्री
रक्षा मंत्री ने कहा कि सत्ता में नरेंद्र मोदी की सरकार के आने के बाद भारत के प्रति दुनिया का नजरिया बदल गया है। उन्होंने कहा, 'दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ गई है। विश्व के अलग-अलग हिस्सों में रहने वाले भारतीय मुझे बताते हैं कि वे भारतीय के रूप में अब गर्व महसूस करते हैं। पहले दुनिया के मंच पर भारत कोई बात कहता था तो उसे अनसुना कर दिया जाता था लेकिन अब ऐसी बात नहीं है। अब भारत यदि कोई बात कहता है तो दुनिया ध्यान से उसे सुनती है।'

वंशवाद, परिवारवाद और भाईभतीजावाद से देश को बहुत नुकसान हुआ- पीएम मोदी

हम देश सेवा के लिए काम करते हैं-राजनाथ
बेरोजगारी एवं गरीबी के लिए पूर्व की सरकारों पर निशाना साधते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि पीएम मोदी ने धरातल पर काम किया है। उन्होंने कहा, 'जिस विचारधारा से प्रभावित होकर हमने अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की। वह विचारधारा हमें देश की सेवा करने के लिए प्रेरित करती है।' राजनाथ सिंह का यह बयान ऐसे समय आया है जब भाजपा राजस्थान के जयपुर में तीन दिनों का चिंतन शिविर आयोजित कर रही है। इससे पहले आज दिन में पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि वंशवादी राजनीति लोकतंत्र के लिए घातक है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर