Corona Pandemic:कोरोना महामारी के बीच महाराष्ट्र का ये गांव जगा रहा है उम्मीद, उठाए खास कदम

देश
ललित राय
Updated May 29, 2021 | 15:34 IST

Solapur in news: महाराष्ट्र के सोलापुर में एक गांव घाटने है। कोविड काल में यह गांव संदेश दे रहा है कि बिना डर के रचनात्मक नजरिए के साथ कोरोना को मात दिया जा सकता है।

Corona Pandemic:कोरोना महामारी के बीच महाराष्ट्र का ये गांव जगा रहा है उम्मीद, उठाए खास कदम
कोरोना महामरी के खिलाफ सोलापुर के घाटना गांव के लोग सामने आए 

मुख्य बातें

  • महाराष्ट्र के सोलापुर का गांव घाटने कोविड के खिलाफ मुहिम में सामने आया
  • बी पॉजिटिव, अपना गांव कोरोना नेगेटिव का नारा दिया
  • सिर्फ 1 मरीज के सामने आने के बाद गांव वालों ने बड़े पैमाने पर अभियान चलाया

ग्रामीणों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए एक अभियान शुरू किए जाने के बाद महाराष्ट्र के सोलापुर के एक गांव ने सफलतापूर्वक कोविड 19 से जुड़े केस में कमी पाने में कामयाबी हासिल की है। मार्च में पहले कोरोनोवायरस के कुछ मामले सामने आने के बाद, लगभग 1,500 की आबादी वाले मोहोल तालुक के एक गाँव घाटने में दहशत फैल गई।

एक व्यक्ति की मौत के बाद गांव वाले सामने आए
कोविड के कारण एक व्यक्ति की मौत ने मामले को और भी बदतर बना दिया और कई लोग छोड़ना चाहते थे। गांव के 21 वर्षीय सरपंच ऋतुराज देशमुख ने बड़ों को इकट्ठा किया और एक अभियान का प्रस्ताव रखा - सकारात्मक रहें। अपना गांव कोरोना नकारात्मक - वायरस के प्रसार का मुकाबला करने के लिए।

बी पॉजिटिव का दिया नारा
अभियान के हिस्से के रूप में, ग्रामीणों ने आशा कार्यकर्ताओं की मदद से मुफ्त COVID-19 परीक्षण किए, और उनके ऑक्सीजन के स्तर पर कड़ी जाँच की गई।"कोविड से एक व्यक्ति की मौत के बाद, पूरे गांव में भय का एक नीरस माहौल था। लोग डरे हुए थे कि वे वायरस को अनुबंधित करेंगे। कई लोग छोड़ना चाहते थे। जब हमने अभियान शुरू किया, तो मैंने लोगों से कहा कि साहस रखें और घर से बाहर न निकलें । 

ट्रैकिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट पर खास जोर
उन्होंने कहा कि हमने हर दिन लोगों के तापमान की जांच की, मास्क, सैनिटाइज़र और साबुन वितरित किए और लोगों को स्वच्छता बनाए रखने के महत्व पर शिक्षित किया। हम सामाजिक दूरी और बीमार व्यक्ति के इलाज के बारे में जागरूकता भी फैलाते हैं।गांव घाटने के लोगों ने कोविड-19 से डरने की बजाय इससे लड़ाई लड़ी और आज गांव में एक भी एक्टिव केस नहीं है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर