पाकिस्तान जैसे दुश्मन की कैद, फिर भी विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की हिम्मत थी बेमिसाल- देखें ये Video

देश
रवि वैश्य
Updated Feb 27, 2020 | 07:33 IST

पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान का पाकिस्तान की कैद के दौरान का वीडियो सामने आया था जिसमें वो बड़े ही आत्मविश्वास के साथ पाक अधिकारियों से बात करते हुए दिख रहे थे। 

abhinandan varthman
वीडियो में अभिनंदन हाथ में एक चाय का कप पकड़े हुए नजर आ रहे थे  

नई दिल्ली : 27 फरवरी 2019 को आसमान में पाकिस्तान के आधुनिक तकनीक वाले F-16 को मिग-21 बाइसन विमान से मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की हिम्मत बेमिसाल है। इस बात को पाकिस्तान भी कहीं ना कहीं मानता होगा क्योंकि पाकिस्तान की कैद में भी वो जिस बहादुरी और आत्मविश्वास के साथ दिख रहे थे उसकी मिसाल बहुत कम देखने को मिलती है। इस दौरान अभिनंदन का एक वीडियो सामने आया था जिसमें वो पूरे कान्फिडेंस के साथ दिख रहे थे। 

सोशल मीडिया पर विंग कमांडर अभिनंदन का जो वीडियो सामने आया था उसमें वह दृढ़ता के साथ अपनी बात रखते हुए नजर आ रहे थे, भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के पाकिस्तानी प्रयास को विफल करने के दौरान क्रैश हुए मिग लड़ाकू विमान के विंग कमांडर अभिनंदन की सुरक्षा को लेकर जहां देशभर में चिंता थी वहीं दुश्मन की कस्टडी में होने के बावजूद भी विंग कमाडंर अभिनंदन का फौजी जज्बा बना हुआ था। 

Video में साफ है ​अभिनंदन दृढ़ता के साथ अपना संतुलन बनाए हुए हैं
अभिनंदन का एक वीडियो उस वक्त सोशल मीडिया में साझा किया जा रहा था जिनमें साफ दिख रहा था कि वो दृढ़ता के साथ अपना संतुलन बनाए हुए हैं। वीडियो में अभिनंदन हाथ में एक चाय का कप पकड़े हुए नजर आ रहे थे और कह रहे हैं, 'मेरा नाम विंग कमांडर अभिनंदन हैं और मैं बताना चाहता हूं कि पाकिस्तान आर्मी के ऑफिसर मेरा पूरा ख्याल रख रहे हैं। मैं भारत जाकर भी अपना बयान नहीं बदलूंगा। पाक आर्मी ने मुझे भीड़ से मुझे बचाया। मैं उम्मीद करूंगा कि मेरी आर्मी भी ऐसा ही बर्ताव करे।'  

जब पाकिस्तानी आर्मी के ऑफिसर उनसे पूछते हैं कि वह भारत में कौन सी जगह से ताल्लुक रखते हैं तो विंग कमांडर पूरी दृढता से जवाब देते हुए कहते हैं, 'क्या मुझे यह बताना चाहिए? सॉरी मेजर... मैं नहीं बता सकता।' इसके बाद जब पाकिस्तानी अधिकारी उनसे कहते हैं, 'उम्मीद है कि चाय आपको पंसद आई होगी?',  इस पर विंग कमांडर कहते हैं, 'चाय बहुत जबरदस्त है, थैक्यू।''

 

 

जब उनसे पूछा गया कि वह कौन सा एयरक्राफ्ट उड़ा रहे थे, जवाब देते हुए विंग कमांडर कहते हैं, 'सॉरी मेजर मैं यह नहीं बता सकता' जब उनसे पूछा जाता है कि आप कौन से मिशन पर थे, तो उन्होंने कहा, 'सॉरी मैं अपने मिशन के बारे में नहीं बता सकता हूं।' 

अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्तानी एफ 16 को किया था मटियामेट
भारत पाकिस्तान के बीच उस तनाव की नींव 14 फरवरी को कश्मीर के पुलवामा में आतंकी आत्मघाती हमले के समय ही पड़ गई थी। जब सीआरपीएफ के 40 जवानों को शहादत देनी पड़ बाद में भारत ने कार्रवाई का फैसला किया था और भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 लड़ाकू विमान 26 फरवरी की रात को पाकिस्तान के अंदर दाखिल हो गए थे। 

निशाना था बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी अड्डा, जिसे कामयाबी के साथ नेस्तोनाबूत कर दिया गया था, अगले दिन पाकिस्तान ने भारत को जवाब देने की हिमाकत की और अपने एफ 16 लड़ाकू विमान भारतीय सीमा के अंदर भेजने की कोशिश की थी। 

भारतीय वायुसेना चौकस और तैयार थी, तुरंत एक्शन लेते हुए पाकिस्तानी विमानों से टक्कर लेने भारतीय लड़ाकू विमान मौके पर पहुंच गए। यहां भारत के मिग 21 बाइसन और पाकिस्तानी एफ 16 के बीच टकराव हुआ और विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्तानी एफ 16 को मार गिराया था। 

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर