Adulteration in edible oils: तेल में मिलावट की जांच घर पर ऐसे करें, ये हैं आसान तरीका

त्योहारों के सीजन में हर चीज की डिमांड बढ़ जाती है इस वजह से मिलावट-खोर सभी चीजों में मिलावट करना शुरू कर देते हैं। आज आप इन आसान घरेलू नुस्खों से मिलावट की जांच कर सकते हैं।

adulteration in edible oils
तस्वीर के लिए साभार- Istocks images 

मुख्य बातें

  • बाजार में खाने वाले कई तेल में मिलावट की जाती है
  • आपको ऐसे तेल को लेकर सावधान रहना चाहिए
  • अगर तेल में मिलावट है तो उसकी जांच आप घर पर भी कर सकते हैं।

नई दिल्ली: मिलावटी खाद्य पदार्थों की वजह से हमारे शरीर में कई प्रकार की बीमारियां जन्म ले सकती हैं। इंसान इन मिलावटी खाद्य पदार्थों से पीड़ित होता आ रहा है। आजकल हमें जिस चीज में सबसे ज्यादा मिलावट का खतरा रहता है वह है तेल। किसी भी भोजन को बनाने के लिए हमें तेल की आवश्यकता पड़ती ही है, लेकिन हम यह कैसे सुनिश्चित करें कि जिस तेल का इस्तेमाल हम कर रहे हैं वह पूरी तरह से शुद्ध है। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें आजमाकर आप तेल की शुद्धता परख सकते हैं।

  1. नारियल तेल
  2. सरसों तेल 
  3. जैतून तेल
  4. मूंगफली तेल

नारियल के तेल में मिलावट की जांच कैसे करें

नारियल के तेल में मिलावट का पता लगाने के लिए उसे एक पारदर्शी जार में या गिलास में डाल लें और कम से कम 30 मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में रख दें। इस बात का ध्यान रहे कि आप इसे फ्रीजर में कतई ना रखें। 30 मिनटों में पूरा तेल जम जाएगा अगर इसमें मिलावट रहेगी तो आपका नारियल तेल दो अलग-अलग परतों में जमा हुआ मिलेगा।

सरसों के तेल में मिलावट की जांच कैसे करें

सरसों के तेल की गुणवत्ता जांचने के लिए एक कप सरसों के तेल को 2 से 3 घंटे के लिए रेफ्रिजरेटर में रख दें। तेल के जमने पर अगर उसमें कुछ सफेद रंग का जमा हुआ दिखाई देता है तो समझ लें कि आप का तेल मिलावटी है।

सरसों के तेल में मिलावट की जांच करने के लिए आप एक दूसरे तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको तेल की कुछ बूंदे अपने हाथ पर लेकर रगड़नी हैं यदि रगड़ते समय उसमें से कैसी केमिकल की गंध आए तो समझ जाइए कि आपका तेल मिलावटी है।

जैतून के तेल में मिलावट की जांच करें

एक जार में दो से चार चम्मच जैतून का तेल डालें और उसे 24 घंटे तक रेफ्रिजरेटर में रख दें अगर तेल जम जाता है तो यह माना जाएगा कि तेल शुद्ध जैतून का तल है। अगर तेल वैसे का वैसा ही रह जाता है तो समझ जाइए कि आपके जैतून का तेल मिलावटी है।

मूंगफली के तेल की शुद्धता ऐसे जानें

एक कप मूंगफली का तेल कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दें। जब यह तेल आप फिर से बाहर निकालें तो यह तेल पूरी तरह से जमा हुआ होना चाहिए। अगर फ्रिज से निकालने पर यह तेल जमा हुआ नहीं है तो यह निश्चित रूप से नकली तेल है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर