Aadhar-Voter ID Link : वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें, यहां जानें विस्तार से

देश
रामानुज सिंह
Updated Oct 27, 2020 | 17:07 IST

हालांकि सरकार ने आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड (ईपीआईसी) से जोड़ना अनिवार्य नहीं किया है लेकिन हम इसे लिंक करते हैं तो यह हमारे हित में है।  

How to Link Aadhaar Card to Voter ID EPIC, know in detail here
आधार-वोटर आईडी लिंक  |  तस्वीर साभार: BCCL

डिजिटल इंडिया धांधली को रोकने में सक्षम बनाता है। जैसे कि कोई व्यक्ति एक से अधिक मतदाता पहचान पत्र बनाने की कोशिश करता है तो उसकी यह कोशिश वोटर आईडी को आधार लिंक करने पर नहीं हो सकती है। बायोमेट्रिक्स सक्षम आधार कार्ड किसी भी धांधली के प्रयास को रोकता है। अब, चूंकि सरकार ने नागरिकों की आधार आईडी में मतदाता पहचान पत्र या वोटर का फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) लिंक करने की सुविधा प्रदान की है। अधिकारी अब किसी एक व्यक्ति के नाम पर जारी फर्जी या एक से अधिक मतदाता पहचान पत्रों का बनने से रोकने में सक्षम हैं।

आधार रजिस्ट्रेशन यह बताता है कि आधार धारक अपनी बायोमेट्रिक जानकारी जैसे कि फिंगरप्रिंट, आइरिस स्कैन प्रदान करता है। और इस डेटा को डुप्लिकेट करना असंभव है। यही वोटर आईडी के डुप्लिकेशन को कठिन बनाता है क्योंकि सिस्टम धोखाधड़ी के डुप्लिकेशन को पकड़ सकता है।

अब बिहार चुनाव तीन चरणों में हो रहा है, पूर्वी राज्य ईपीआईसी वोटर आईडी को आधार से लिंक करने के लिए लोगों की संख्या में वृद्धि हो रहा है। कई परेशान हैं कि इसे ऑनलाइन कैसे किया जा सकता है। हालांकि यह बिल्कुल जटिल प्रक्रिया नहीं है। उसे प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें और पता करें कि वोटर आईडी कार्ड (ईपीआईसी) को आधार से कैसे जोड़ा जाए।

वोटर आईडी कार्ड (EPIC) को आधार (Aadhaar) से कैसे लिंक करें
STEP 1
एनवीएसपी पोर्टल के जरिये ऑनलाइन लिंकिंग

भारत सरकार के एनवीएसपी पोर्टल पर जाएं, अपने डिटेल जैसे राज्य, जिला, नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम आदि भरें।

STEP 2
सर्च बटन पर क्लिक करें

बशर्ते कि आपने डिटेल को त्रुटि के साथ भरा है, आपका ईपीआईसी डिटेल स्क्रीन पर दिखाया जाएगा

STEP 3
लेफ्ट-हैंड-साइड पर, "Feed Aadhaar No" विकल्प ढूंढें

इस पर क्लिक करें। एक पॉप-अप पेज दिखाई देगा जहां आपको आधार कार्ड की तरह नाम फीड करना होगा। आधार नंबर, ईपीआईसी नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और / या रजिस्टर्ड ईमेल पता। डिटेल की जांच करें और सबमिट बटन दबाएं।

STEP 4
यदि आपकी ओर से प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो एक एसएमएस आएगा

एक मैसेज स्क्रीन पर दिखाई देगा जो पुष्टि करता है कि आपका आवेदन आवश्यकता के अनुसार रजिस्टर्ड किया गया है।

STEP 5
आधार को एसएमएस के जरिए लिंक करें

यदि आप अपने आधार नंबर को अपनी वोटर आईडी से लिंक करना चाहते हैं, तो आप 166 या 51969 पर एसएमएस भेज सकते हैं जैसा कि यहां दिखाया गया है:- <EPIC_Number> AADHAAR Number>

STEP 6
आधार को फोन के जरिए लिंक करें

इस उद्देश्य के लिए स्थापित किए गए समर्पित कॉल सेंटर को वीक डेज के दिनों में सुबह 10 से शाम 5 बजे के बीच 1950 पर कॉल करें। लिंक करने के लिए अपनी वोटर आईडी और आधार कार्ड की जानकारी को तैयार रखें।

STEP 7
बूथ स्तर के अधिकारियों के माध्यम से लिंक करें

बीएलओ कार्यालय या केंद्र पर जाकर अपने संबंधित बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) को आवेदन भेजें। बीएलओ अधिकारी डेटा और रिकॉर्ड को वैरीफाइड करेंगे और फिर परिवर्तन को रिफ्लैक्ट करने की अनुमति देंगे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर