हाईवे बनेंगे इमरजेंसी लैंडिग एयरस्ट्रीप, देशभर में 28 हाईवे को रनवे बनाने की तैयारी

देश
कुंदन सिंह
कुंदन सिंह | Special Correspondent
Updated Sep 08, 2021 | 18:20 IST

देशभर में 28 हाईवे को को रनवे बनाने की तैयारी चल रही है। जिस पर इमरजेंसी लैंडिग कराई जा सकती है। गुरुवार को केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी वायुसेना के प्लेन से बाड़मेर में नेशनल हाईवे पर लैंड करेंगे

Highways will be made emergency landing airstrip, preparation to make 28 highways runways across India
हाईवे को रनवे बनाने की तैयारी 

इमरजेंसी के हालात में या फिर रेस्क्यू और राहत पहुंचाने के मकसद से नेशनल हाईवे को लैंडिग एयरस्ट्रीप में बदलने की तैयारी पूरे जोरों पर हैं। उसी कड़ी में गुरुवार को देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी वायुसेना के प्लेन से बाड़मेर में नेशनल हाईवे पर लैंड करेंगे। दोनों केंद्रीय मंत्री इसके साथ ही देश में नेशनल हाईवे पर बनाई गई पहली साढ़े तीन किलोमीटर लंबी एयर स्ट्रिप का उद्घाटन भी करेंगे। पर देश में बनने वाला ये पहला एयरस्ट्रीप नहीं हैं। इसके अलावा 28 अलग-अलग नेशनल हाईवे पर सड़क परिवहन मंत्रालय निर्माण कर रहा हैं।

टाइम्स नाउ नवभारत के पास उन सभी 28 लोकेशन की एक्सक्लूसिव जानकारी हैं जहां-जहां ये नेशनल हाईवे में ये बनाए जा रहे हैं। इन सभी एयरस्ट्रीप्स की लंबाई और डिजाइन उस हिसाब से की गई हैं जहां बड़े फाइटर एयरक्राफ्ट से लेकर विमान भी उतारे जा सके। सड़क परिवहन मंत्रालय के सूत्रों ने नवभारत को बताया की फ्लाइट लैंड करते समय हाईवे को दोनों तरफ से बंद करने से लेकर जरूरी सेफ्टी प्रोटोकॉल का भी विशेष ख्याल रखा गया हैं। जिससे यातायात बाधित न हो। साथ ही इन एयर स्ट्रीप्स का उपयोग सुरक्षा और सामरिक दृष्टि के लिहाज से इनका उपयोग किया जा सके।

नेशनल हाईवे पर बनाई गईं ऐसी ही दो एयर स्ट्रिप्स आंध्र प्रदेश में बनकर तैयार हो चुकी हैं और वेस्ट बंगाल के अलावा जम्मू-कश्मीर में हाईवे पर एक-एक और एयर स्ट्रिप्स बनाई जा रही हैं। नेशनल हाईवे पर ऐसी ही चार और एयर स्ट्रिप्स बनाए जाने के लिए टेंडर निकाले गए हैं।

28 नेशनल हाईवे जहां बननी हैं एयरस्ट्रीप्स

जम्मू कश्मीर: बनिहाल- श्रीनगर मार्ग पर अवंतिपुरा के पास काम चल रहा हैं। जम्मू-उधमपुर मार्ग में साइड विजिट होनी हैं।

पंजाब: संगरुर जिले में एनएच71 पर दोगल दिरवा गांव के पास साइड विजिट होनी हैं। हरियाणा में सिरसा मार्ग में डबबली के पास टैंडर एक माह में भीतर हो जाएगा। हिसार में कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज के पास टैंडर एक माह में हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश: मुरादाबाद के पास एनएच 24 में साइट विजिट होना हैं इसके अलावा लखनउ रायबरेली के बीच और अयोध्या के पास एनएच 27 में साइट विजिट होनी हैं।

राजस्थान: फलौदी-जैसलमेर और बाड़मेड़–जैसलमेर मार्ग में स्पॉट फाइनल हो गया हैं टैंडर होने वाला हैं। इसके साथ ही गंधो-बकासर मार्ग में निर्माण कार्य चालू हैं।

गुजराज: राजकोट के दतराना के पास निर्माण का टेंडर हो गया हैं,। द्वारका-माल्या में वर्क ऑर्डर हो गया हैं जमिन अधिग्रहण नहीं होने की वजह से काम नहीं हो रहा हैं। भुज-अंजार मार्ग में साइट विजिट होनी हैं। सूरत मुबंइ मार्ग पर साइट विजिट होनी हैं।

आंध्रप्रदेश: नेल्लौर के पास निर्माण कार्य चल रहा हैं। विजयवाड़ा-अंगोर में निर्णाण कार्य चल रहा है। राजमूंदरी विजयवाड़ा मार्ग में साइट विजिट होनी हैं।

तामिलनाडू: पुंड़ुचेरी में टेंडर हो गया हैं, जमीन अधिग्रहण करने नहीं दिया गया। मदुरई मार्ग में साइट विजिट होनी हैं।

पश्चिम बंगाल: बालासूर खड़गपुर में काम चल रहा है। डिगना के पास साइट विजिट होनी हैं।

बिहार: इस्लामपुर किशनगंज के पास साइट विजिट होनी हैं।

आसाम: जोरहाट में शविसागर के पास चयन हो गया हैं टेंडर होने वाला हैं। बरकाघाट के पास लोकेशन फाइनल हैं टैंडर होने वाला हैं, नौगांव सेनभोग मार्ग एनएच 27 का टैंडर होने वाला हैं।

ओडिशा: खगड़पुर कंजावर मार्ग में साइड विजिट होनी हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर