पूर्वोत्तर भारत में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की है ये भविष्यवाणी

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वोत्तर भारत में 29 मार्च से 3 अप्रैल, 2021 के दौरान व्यापक रूप से बारिश होने और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

Heavy rainfall falls at isolated places are likely over Northeast India during 29th March Holi to 03rd April
पूर्वोत्तर भारत में हो सकती है भारी बारिश: मौसम विभाग 

मुख्य बातें

  • पूर्वोत्तर के अलावा शेष भारत में सामान्य बना रहेगा मौसम- IMD
  • पूर्वोत्तर भारत में 29 मार्च से 3 अप्रैल, 2021 के दौरान भारी बारिश होने के आसार
  • अगले तीन दिनों में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में कहीं-कहीं छिटपुट से भारी बारिश हो सकती है

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में गर्मी ने दस्तक दे दी है और कई हिस्सों में अभी भी बारिश हो रही हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र ने आज यानि 29 मार्च के मौसम को लेकर कई महत्वपूर्ण भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी से चलने वाली दक्षिण-पश्चिमी तेज और निचली हवाओं के कारण 29 मार्च से 3 अप्रैल, 2021 की अवधि में उत्तर-पूर्वी भारत में काफी व्यापक रूप से लेकर व्यापक रूप से बारिश होने और कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। 

इस सप्ताह की भविष्यवाणी

मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह के दौरान ज्यादातर दिनों में तमिलनाडु, पुद्दुचेरी और करैकल, तेलंगाना, केरल और माहे तथा कर्नाटक के तटवर्ती और दक्षिणी भीतरी इलाकों में कहीं-कहीं छिटपुट बारिश होने और आंधी-तूफान आने की संभावना है।  इस अवधि में इस क्षेत्र में बाढ़ के हालात बनने की भी आशंका है। उत्तर-पूर्वी राज्य और केरल के कुछ इलाकों में सामान्य और सामान्य से अधिक बारिश होने तथा देश के अन्य भागों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है। 

यहां पड़ सकते हैं ओले

28-29 मार्च, 2021 को ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में कहीं-कहीं छिटपुट से लेकर काफी बड़े इलाके में बारिश होने/बर्फ पड़ने की संभावना है। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बिजली कड़कने और जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुज्जफराबाद में भारी आंधी-तूफान, बिजली कड़कने और ओले पड़ने की संभावना है। उत्तर-पूर्वी भारत को छोड़कर देश के ज्यादातर हिस्सों में सूखा मौसम होने के कारण अधिकतम तापमान क्रमशः बढ़ने की संभावना है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर