रायपुर में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव एवं राज्योत्सव 2021 का भव्य शुभारंभ

छत्तीसगढ़ में ‘राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव’एवं ’राज्योत्सव 2021’की शुरुआत हो गई है । समारोह की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया।

National Tribal Dance Festival, Rajyotsava, Raipur,छत्तीसगढ़ , राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव, रायपुर
छत्तीसगढ़ के रायपुर में ‘राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव’एवं ’राज्योत्सव 2021’की शुरुआत हो गई है । 
मुख्य बातें
  • झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दीप प्रज्जवलित कर किया शुभारंभ
  • 27 राज्यों, 6 केन्द्रशासित प्रदेशों के साथ ही 07 देशों के एक हजार से अधिक कलाकार हुए शामिल
  • कलाकारों के मार्च पास्ट के साथ समारोह की भव्य शुरूआत

रायपुर: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज यहां छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में ‘राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव’ एवं ’राज्योत्सव 2021’ का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया। समारोह की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की।

शुभारंभ समारोह के मुख्य अतिथि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, पूर्व राज्य सभा सदस्य बी.के. हरिप्रसाद, यूगांडा और पेलेस्टाइन के कांउंसलर और अन्य अतिथियों ने गौर मुकुट और वाद्य यंत्र मांदर धारण कर इस महोत्सव में शामिल कलाकारों का उत्साहवर्धन किया।

रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में 28 अक्टूबर से एक नवंबर तक आयोजित होने वाले ‘राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव’ एवं ’राज्योत्सव 2021 समारोह में देश के 27 राज्यों और 6 केन्द्रशासित प्रदेशों के कलाकारों के साथ ही 07 देशों के नाइजीरिया, उजबेकिस्तान, श्रीलंका, यूगांडा, स्वाजीलैण्ड, मालदीप, पेलेस्टाइन और सीरिया से आए विदेशी कलाकार अपनी छटा बिखेरेंगे।

यहां कलाकारों में भारी उत्साह देखा जा रहा है। आज सुबह साइंस कॉलेज मैदान पहुंचे कलाकारों ने मंच पर पहुंचने से पहले मैदान में अपना रिहर्सल किया। कलाकारों ने बताया कि छत्तीसगढ़ आकर वे रोमांचित एवं उत्साहित हैं। यहां उन्हें अपनी कला को प्रदर्शित करने के लिए शानदार मंच है।

देश के अंतिम छोर केन्द्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप से आए प्रतिभागी कलाकार मुमताज ने बताया कि हमारी टीम में 20 कलाकार है। कल देर शाम हम रायपुर पहुंचे। यहां पर हमें सभी प्रकार की सुविधाएं छत्तीसगढ़ शासन ने मुहैय्या कराई है। यहां पर किसी प्रकार की कोई तकलीफ नहीं हुई है। हम पहली बार राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं। हम रोमांचित और उत्साहित है। हमारे द्वारा बंदिया लोक नृत्य की प्रस्तुति की जाएगी। इसी तरह से हरियाणा के केथल शहर से आए मुस्कान शामी एवं कृष्ण कुमार शर्मा ने बताया कि हमारे द्वारा हरियाणवी लोकनृत्य की प्रस्तुति दी जाएगी। हम कल दोपहर को रायपुर पहुंचे है। प्रशासन द्वारा यहां बेहतर व्यवस्था की गई है।

यहां पुलिस प्रशासन की व्यवस्था को कलाकारों ने प्रशंसा की तथा कलाकारों के ठहरने, खाने की व्यवस्था की तारीफ की। इसी तरह से पुडुचेरी से आए कलाकार मुरगन ने कहा कि हम पहली बार इस राष्ट्रीय नृत्य महोत्सव में सम्मिलित होकर उत्साहित है। यहां की सभी व्यवस्थाएं उत्कृष्ट है। हमें किसी प्रकार की तकलीफ नहीं हुई। छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक ने प्रतिभागियों से मुलाकात कर कलाकारों का हाल जाना। इस दौरान उन्होंने लक्षद्वीप, पुडुचेरी के कलाकारों के साथ स्वयं रू-ब-रू होकर उनके साथ फोटो सेल्फी लेते हुए उनकी संस्कृति के बारे में जानकारी प्राप्त की। प्रतिभागी कलाकारों ने उत्साह से उन्हें बताया कि हम यहां आकर रोमांचित हैं और अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। आने वाले समय में ऐसे कार्यक्रम देशभर में होना चाहिए।

कार्यक्रम के दौरान राज्य तथा अन्य राज्यों से भी विशिष्ट व्यक्तियों के अतिरिक्त काफी संख्या में गणमान्य नागरिकों एवं कलाकारों के आने की संभावना है। कार्यक्रम में आने वाले वाहनों के शुगम सुचारू आवागमन हेतु यातायात पुलिस रायपुर द्वारा प्रतिभागियों एवं आम नागरिकों के लिए अलग-अलग मार्ग व्यवस्था एवं पार्किंग व्यवस्था बनाया गया है:-

वीआईपी मीडिया एवं प्रतिभागियों के लिए आरक्षित मार्ग राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य समारोह कार्यक्रम साइंस कॉलेज मैदान में वीआईपी मीडिया एवं कार्यक्रम में सम्मिलित होने वाले प्रतिभागियों के सुगम यातायात व्यवस्था हेतु रिंग रोड नंबर 1 से रायपुरा चौक, ठाकुर बार टर्निंग से रोहणीपुरम गोल चौक होकर साइंस कॉलेज हॉस्टल टर्निंग से कार्यक्रम स्थल वीआईपी वाहन (दीन दयाल ऑडिटोरियम )में मीडिया वाहन (हॉस्टल के सामने )प्रतिभागियों को प्रतिभागी प्रवेश द्वार में उतारकर वाहन बस डिपो में पार्क होगी। वीआईपी मीडिया एवं प्रतिभागियों के लिए उक्त मार्ग संरक्षित है ।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर