इस तरह वैक्सीनेशन की गति तेज करना चाहती है मोदी सरकार, अगस्त-सितंबर तक इतने करोड़ डोज खरीदने का है लक्ष्य

देश
Updated May 30, 2021 | 21:27 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Vaccination in india: भारत सरकार अगस्त-सितंबर तक 30 करोड़ वैक्सीन की डोज खरीदना चाहती है। जून में कोविशील्ड की 10 करोड़ खुराकें सरकार को मिलेंगी।

Vaccination in india
भारत में टीकाकरण अभियान जारी 

मुख्य बातें

  • अभी तक देश में वैक्सीन की 21 करोड़ से ज्यादा खुराकें दी जा चुकी हैं
  • राज्य लगातार वैक्सीन की कमी का मुद्दा उठा रहे हैं
  • अगले महीने कोविशील्ड टीके की 10 करोड़ खुराक की आपूर्ति कर पाएंगे: सीरम इंस्टीट्यूट

नई दिल्ली: केंद्र सरकार देश में टीकाकरण अभियान को तेज करना चाहती है। इसके लिए उसने अगले कुछ महीनों में वैक्सीन की खुराकों की खरीद को बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। सरकार ने अगस्त-सितंबर तक 30 करोड़ डोज खरीदने का लक्ष्य रखा है। 

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, सरकार के सूत्रों से जानकारी आई है कि भारत सरकार ने जुलाई के अंत तक वैक्सीन की 20-25 करोड़ खुराक और अगस्त-सितंबर में 30 करोड़ खुराकों की खरीद का लक्ष्य रखा है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) अगले महीने (जून) सरकार को कोविशील्ड वैक्सीन की 10-12 करोड़ खुराक प्रदान करेगा। 

सीरम ने कहा- 10 करोड़ खुराक देंगे

सीरम इंस्टीट्यूट ने सरकार को जून में कोविशील्ड टीके की नौ से 10 करोड़ खुराकों के उत्पादन एवं आपूर्ति करने के बारे में सरकार को सूचित किया है। गृह मंत्री अमित शाह को भेजे गए एक पत्र में एसआईआई ने कहा कि महामारी के कारण खड़ी हुई चुनौतियों के बावजूद उसके कर्मचारी 24 घंटे काम कर रहे हैं। इसमें कहा गया है कि जून के महीने में कोविशील्ड टीके की नौ से 10 करोड़ खुराकों का उत्पादन एवं आपूर्ति करने में सक्षम होंगे जोकि मई में हमारी उत्पादन क्षमता 6.5 करोड़ खुराकों की तुलना में अधिक है। 

सरकार का दावा- दिसंबर से पहले पूरा हो जाएगा टीकाकरण

इस साल 16 जनवरी को भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से अब तक 21 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। सरकार का लक्ष्य इस साल दिसंबर के अंत तक पूरे देश में टीकाकरण करना है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने हाल ही में दावा किया है कि भारत में टीकाकरण दिसंबर 2021 से पहले पूरा हो जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने तब तक 216 करोड़ खुराकों के उत्पादन का रोडमैप पेश कर दिया है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर