Google Maps:  PoK के गिलगित-बाल्टिस्तान गूगल मैप्स ने भारत में दिखाए, LoC और LAC भी गायब

देश
रवि वैश्य
Updated May 09, 2020 | 17:42 IST

PoK's Gilgit-Baltistan showed in India:गूगल मैप ने पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर (PoK) के साथ ही अक्साई चीन को भारत की अंतरराष्ट्रीय सीमाओं में दिखाया है। 

GOOGLE MAPS
इस नक्शे में चीन से लगी सीमा लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल हटा दी गई है  |  तस्वीर साभार: Times Now

नई दिल्ली: भारतीय सरकारी प्रसारणकर्ता दूरदर्शन तथा आकाशवाणी के माध्यम से भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) के मीरपुर, मुजफ्फराबाद और गिलगित के मौसम का हाल बताना शुरू कर दिया है वहीं गूगल ने अपने नक्‍शे से लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) और लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) भी हटा दिए हैं। 

गूगल द्वारा जारी इन नक्शों में कश्‍मीर के तहत आने वाले उन सभी हिस्‍सों को भारतीय सीमा में दिखा दिया है, जिस पर पाकिस्‍तान ने कब्‍जा कर रखा है। 

इस नक्शे में चीन से लगी सीमा लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल हटा दी गई है। अब आप गूगल मैप पर  चीन के कब्जे वाले अक्साई चीन (Aksai Chin) को भी भारत में देख सकते हैं। हालाँकि, गूगल मैप से भारत की सीमाओं को स्पष्ट करने पर अभी तक न ही गूगल और ना ही कोई आधिकारिक बयान आया है।

लेकिन सोशल मीडिया पर यह चर्चा का विषय बन गया है। ज्ञात हो कि इससे पहले गूगल मैप पर इन सीमाओं को बिन्दुओं द्वारा खिंची गई महीन रेखाओं से दर्शाया जाता था।

नई तस्वीरों में कश्‍मीर के तहत आने वाले उन तमाम हिस्‍सों को भारतीय सीमा में दिखाया जा रहा है, जिस पर पाकिस्‍तान ने कब्‍जा कर लिया था। इसमें पीओके समेत वह उत्तरी क्षेत्र भी शामिल हैं, जिन्‍हें पाकिस्‍तान ने गिलगित-बाल्टिस्‍तान का नाम दिया है।

एलओसी जम्मू-कश्मीर को भारत द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों में विभाजित करता है और जिस क्षेत्र पर पाकिस्तान अपना दावा करता है, जबकि एलएसी कश्मीर को अक्साई चिन से अलग करता है, 1962 के युद्ध के बाद से चीन द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया था।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर