Sanjay Raut statement: दादरा नगर हवेली के जरिए दिल्ली की तरफ लंबी छलांग, संजय राउत के बयान का क्या है मतलब

देश
ललित राय
Updated Nov 03, 2021 | 11:11 IST

दादरा नगर हवेली लोकसभा चुनाव में शिवसेना प्रत्याशी के सिर जीत का सेहरा बंधा। अब पार्टी की इस जीत पर प्रवक्ता संजय राउत ने खास बयान दिया है।

Assembly by-election, Dadra Nagar Haveli Lok Sabha by-election 2021, Shiv Sena, Sanjay Raut, Uddhav Thackeray, BJP
दादरा नगर हवेली के जरिए दिल्ली की तरफ लंबी छलांग, संजय राउत के बयान का क्या है मतलब 
मुख्य बातें
  • दादरा नगर हवेली सीट पर शिवसेना का कब्जा
  • बीजेपी के उम्मीदवार को शिवसेना उम्मीदवार ने दी मात
  • शिवसेना इस जीत को पार्टी के लिए बता रही है खास

अगले साल पांच राज्यों में होने वाले चुनाव से पहले 3 लोकसभा और 29 विधानसभाओं के नतीजों को अहम माना जा रहा था। तीन लोकसभा में से बीजेपी के खंडवा सीट पर जीत मिली। लेकिन दादरा नगर हवेली में शिवसेना के हाथों हार मिली। दादरानगर की जीत को शिवसेना ने खास नजरिए से देखा है। पार्टी के प्रवक्ता संजय राउत ट्वीट के जरिए अपने मनोभाव का इजहार कुछ इस तरह कर रहे हैं। दादरा नगर हवेली में शिवसेना की जीत का श्रेय संजय राउत को दिया जा रहा है। 

दिल्ली की तरफ लंबी छलांग के मायने
संजय राउत का कहना है कि महाराष्ट्र के बाहर पहला कदम, दादरा नगर हवेली के जरिए दिल्ली की तरफ लंबी छलांग। अब सवाल यह है कि उनके इस बयान का मतलब क्या है। दरअसल संजय राउत के बारे में कहा जाता है कि वो पार्टी नेतृत्व को यह समझाने में कामयाब रहे हैं कि शिवसेना को धीरे धीरे ही सही महाराष्ट्र के बाहर भी पांव पसारने चाहिए। राउत की रणनीति का फायदा पार्टी को गोवा और कर्नाटक में संगठन बनाने में मिला है। इसके अलावा उद्धव ठाकरे के अयोध्या आने के पीछे भी उनकी ही रणनीति बताई जाती है। 


दादरा नगर हवेली की जीत क्यों है खास
अब बात करते हैं कि दादरा नगर हवेली सीट के बारे में। शिवसेना की इस सीट पर जीत इसलिए खास है क्योंकि यह महाराष्ट्र की सीमा से बाहर है। इसका अर्थ यह भी है कि शिवसेवा अब जोर शोर से इस बात का प्रचार कर सकेगी उसका प्रभाव क्षेत्र महाराष्ट्र तक ही सीमित नहीं है। इसके अलावा जिस तरह से प्रत्याशी चयन किया गया वो भी इस मायने में महत्वपूर्ण है कि शिवसेना कर्मठ लोगों को मौका देने से नहीं चुकती है,इससे कार्यकर्ताओं में संदेश जाएगा कि जमीनी काम का फायदा पार्टी देती है। इसके अलावा अगले साल गुजरात में विधानसभा का चुनाव होना है। दादरा नगर हवेली की जीत से शिवसेना के पास विधानसभा चुनाव में भी ताल ठोंकने का मौका आ गया है। यदि ऐसा होता है तो बीजेपी को मुश्किलों का सामना कर पड़ सकता है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर