Tirupati Balaji Temple: आम जनता 11 जून से कर पाएगी तिरुपति बालाजी मंदिर में दर्शन 

Tirupati Balaji temple open on 8 June: आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर वैसे तो 8 जून को खुल रहा है, लेकिन आम लोग 11 जून से मंदिर में दर्शन कर पायेंगे।

Tirupati Balaji Temple
देव दर्शन के लिए गाइडलाइन भी बनाई गई है, जिसका पालन दर्शनार्थियों को करना होगा 

मुख्य बातें

  • भगवान वेंकेटेश्वर के विख्यात मंदिर को 8 जून से खोला जाना है
  • आम भक्त 11 जून से ही भगवान के दर्शन कर पायेंगे
  • देव दर्शन के लिए चरणबद्ध तरीके से दर्शनार्थियों को जाने की होगी अनुमति

तिरुपति: आंध्रप्रदेश में तिरुमाला पहाड़ी पर स्थित भगवान वेंकेटेश्वर के विख्यात मंदिर में कोविड-19 के कारण दो माह से अधिक समय तक दर्शनार्थियों के प्रवेश पर लगा प्रतिबंध हटाने की तैयारियां चल रही है। मंदिर 8 जून से खुलेगा लेकिन मंदिर प्रशासन कड़े सुरक्षा उपायों के बीच दो-तीन दिनों तक अपने कर्मचारियों के लिए पूर्वाभ्यास करेगा वहीं देव दर्शन के लिए गाइडलाइन भी बनाई गई है, जिसका पालन दर्शनार्थियों को करना होगा।

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) बोर्ड के अध्यक्ष वाईवी सुब्बा रेड्डी ने कहा कि लोगों के बीच 6 फुट की दूरी समेत कोविड-19 के सभी एहतियाती कदमों का कड़ाई से पालन करते हुए दो या तीन दिन तक मंदिर के कुछ कर्मियों और संबद्ध अन्य अधिकारियों को मंदिर में प्रवेश करने दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि उसके तहत इस पहाड़ी पर और विशाल मंदिर परिसर में व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मंदिर के अधिकारियों के इस अभ्यास से संतुष्ट होने के बाद श्रद्धालुओं को इस पावन पहाड़ी पर आने दिया जाएगा तथा तत्काल ऑनलाइन टिकट उपलब्ध होगा।

देव दर्शन के लिए चरणबद्ध तरीके से दर्शनार्थियों को जाने की अनुमति

रेड्डी ने कहा कि जो लोग अनजाने में बिना टिकट के आ जाएंगे, उन्हें पहाड़ी के प्रवेश द्वार 'अलीपिरि' में अपना विवरण और संबंधित सबूत देना होगा तथा फिर उन्हें दर्शन पर्ची दी जाएगी। रेड्डी ने इस बात पर बल देते हुए कहा कि हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि दर्शनार्थी को समूह में दर्शन करने की अनुमति नहीं होगी। इसके लिए उन्हें मंदिर के नए नियमों का पालन करना होगा।

देव दर्शन के लिए चरणबद्ध तरीके से दर्शनार्थियों को जाने की अनुमति होगी और दर्शन से पहले और बाद में उन्हें सैनिटाइज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान भी 2000 साल से भी अधिक प्राचीन इस धर्मस्थल में भगवान वेंकेटेश्वर के लिए पुरोहितों द्वारा पारंपरिक विधि-विधान व दैनिक अनुष्ठान कराए जा रहे हैं।

आम जनता को 11 जून से मंदिर में दर्शन की अनुमति

बताया जा रहा है कि आम जनता को 11 जून से तिरुपति बालाजी मंदिर में दर्शन की अनुमति दी जाएगी। पहले के 70,000 प्रतिदिन के मुकाबले 500 श्रद्धालु प्रति घंटे के हिसाब से एक दिन में केवल सात हजार तीर्थयात्रियों को भगवान के दर्शन की अनुमति होगी। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम कर्मचारियों और तिरुमाला के  स्थानीय लोगों के साथ परीक्षण 8 जून से 10 जून तक किया जाएगा। भक्तों को स्लॉट बुकिंग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा, जिसके बिना अलीपीरी गेट से आगे प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर