गुजरात के खेड़ा में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में गैस रिसाव, 15 लोग हुए बेहोश

गुजरात के खेड़ा जिले में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में गैस रिसाव से 15 लोग बेहोश हो गए। बीमार लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Gujrat, Gas Leakage, water treatment plant, kheda
गुजरात के खेड़ा में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में गैस रिसाव, 15 लोग हुए बेहोश 

एक अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार को गुजरात के खेड़ा जिले के मटर तालुका में एक जल उपचार संयंत्र के परिसर में एक सिलेंडर से रिसने वाली क्लोरीन गैस की चपेट में आने से बच्चों सहित कम से कम 15 लोग बेहोश हो गए।नडियाद शहर के दमकल विभाग के दमकल अधिकारी दीक्षित पटेल ने बताया कि संयंत्र के पास रहने वाले प्रभावित लोगों को तारापुर शहर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है और वे खतरे से बाहर हैं।

1 घंटे के बाद रिसाव पर काबू
उन्होंने कहा कि दमकल ने एक घंटे से अधिक समय तक सिलेंडर पर पानी छिड़क कर रिसाव पर काबू पाया.एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना खेड़ा-तारापुर स्टेट हाईवे पर पारिज गांव के बाहरी इलाके में स्थित राज्य जल आपूर्ति विभाग के 16 एमएलडी क्षमता वाले जल शोधन संयंत्र में हुई।

कुछ पीड़ित तारापुर किए गए रेफर
मटर तालुका के राजस्व अधिकारी प्रवीण भगत ने कहा कि सात महिलाओं, तीन बच्चों और पांच पुरुषों को तारापुर शहर के एक अस्पताल में रेफर कर दिया गया, जब वे क्लोरीन की चपेट में आने से बेहोश हो गईं।क्लोरीन का उपयोग पानी को शुद्ध करने के लिए किया जाता है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, क्लोरीन युक्त एक सिलेंडर संयंत्र के एक कमरे में 10 साल से अधिक समय से पड़ा हुआ था, और दोपहर में अचानक उसमें रिसाव होने लगा, दमकल अधिकारी ने कहा।

पटेल ने कहा, "हमारे पहुंचने से पहले, ड्यूटी पर मौजूद लोगों ने एक जेसीबी मशीन का इस्तेमाल किया और सिलेंडर को एक पुलिया में फेंक दिया ताकि लोगों को प्रभावित किए बिना क्लोरीन बहते पानी में घुल जाए।"उन्होंने कहा कि हालांकि दमकल ने सिलेंडर पर पानी तब तक छिड़का जब तक कि वह खाली नहीं हो गया, हवा में शुरुआती रिसाव ने संयंत्र के पास रहने वाले कुछ लोगों को प्रभावित किया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर