गंगा दशहरा-निर्जला एकादशी पर गंगा स्नान निरस्त, हरिद्वार पुलिस ने दी जानकारी

20 जून और 21 जून को गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी पर गंगा स्नान को हरिद्वार पुलिस ने रद्द कर दिया है।

Ganga Snan, Haridwar Police, Ganga Dussehra, Nirjala Ekadashi, Corona Epidemic, Corona cases in Uttarakhand
20 और 21 जून को गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी पर गंगा स्नान निरस्त 

मुख्य बातें

  • गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी पर होने वाला गंगा स्नान निरस्त
  • 20 और 21 जून को गंगा स्नान निरस्त, हरिद्वार पुलिस ने दी जानकारी
  • कोरोना संक्रमण केस में कमी की वजह से हरिद्वार में श्रद्धालुओं की उमड़ने लगी थी भीड़

हरिद्वार में गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी के अवसर पर 20 जून और 21 जून को  श्रद्धालु गंगा में स्नान नहीं कर पाएंगे। उत्तराखंड सरकार ने गंगा स्नान श्रद्धालुओं के लिए रद्द कर दिया है। इस संबंध में  हरिद्वार पुलिस ने जानकारी दी है।हरिद्वार पुलिस ने सोशल मीडिया के माध्यम से दूसरे राज्यों के श्रद्धालुओं से गंगा स्नान के लिए न आने की अपील की है। 20 जून को गंगा दशहरा का पर्व है। इसके साथ ही 21 जून को निर्जला एकादशी का व्रत और स्नान है।

कोरोना की वजह से फैसला
कोरोना संक्रमण में कमी होने की वजह से श्रद्धालुओं की आवक हरिद्वार में बढ़ गई है। इसे ध्यान में रखते हुए  20 और 21 जून को होने वाले स्नान पर्व को आम श्रद्धालुओं के लिए रद्द कर दिया है। एसएसपी डी सेंथिल अबूदई कृष्णराज एस ने बताया कि बाहरी राज्यों के श्रद्धालु 20 और 21 जून को गंगा स्नान करने हरिद्वार करने के लिए ना पधारें। दोनों दिन जिले की सीमाएं सील की जाएगी और बाहरी श्रद्धालुओं को वापस भेज दिया जाएगा। जिन लोगों के पास 72 घंटे पूर्व की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट और पंजीकरण होगा वो लोग हरिद्वार आ सकेंगे। गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी स्नान पर्व पर हरकी पैड़ी पर सांकेतिक स्नान होगा।

सांकेतिक स्नान की अनुमति
सांकेतिक तौर पर स्नान में सिर्फ तीर्थ पुरोहित और गंगा सभा के पदाधिकारी ही स्नान कर सकेंगे। हरकी पैड़ी एवं अन्य घाटों पर आम श्रद्धालुओं के स्नान पर रोक रहेगी। स्नान करते पर जो लोग पकड़े जाएंगे उनके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। हरिद्वार पुलिस की ओर से सोशल मीडिया से लोगों को यह जानकारी दी जा रही है।मंदिरों में अभी बाहरी श्रद्धालु दर्शनों के लिए कम आ रहे हैं। स्थानीय श्रद्धालु ही फिलहाल मंदिर में आ रहे हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर