पासपोर्ट के नाम पर चल रहे बड़े फर्जीवाड़े, केवल यहीं से बनवाएं; नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

देश
शिशुपाल कुमार
शिशुपाल कुमार | Principal Correspondent
Updated Aug 23, 2022 | 00:57 IST

हाल के दिनों में कई फर्जी पासपोर्ट के मामले सामने आए हैं। ऐसे में पासपोर्ट बनवाते वक्त सतर्क रहने की भी जरूरत है।

Indian passport, Passport Fraud,
सरकारी केंद्रों से ही बनवाएं पासपोर्ट   |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • दिल्ली में मास्टरमाइंड सहित चार लोग गिरफ्तार
  • इस साल जून तक 80 से अधिक मामले दर्ज किए हैं
  • 146 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है

दिल्ली एयरपोर्ट पर हाल के दिनों में कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जब लोग फर्जी पासपोर्ट के साथ पकड़े गए हैं। अभी एक दिन पहले ही फर्जी पासपोर्ट के सबसे बड़े रैकेट को पकड़ा गया है। इस साल के जून तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो 146 लोगों को ऐसे मामलों में गिरफ्तार किया जा चुका है, साथ ही 86 मामले भी दर्ज किए जा चुके हैं।

ऐसे में पासपोर्ट बनवाते वक्त बहुत ही सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। आइए जानते हैं कहां से सुरक्षित तरीके से पासपोर्ट बनवाए जा सकते हैं।

देशभर में खुले हैं केंद्र

भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने देश भर में 543 पासपोर्ट कार्यालय खोल रखे हैं, जहां से पासपोर्ट बनवाए जा सकते हैं। इसके अलावा दुनिया भर में मौजूद 89 भारतीय दूतावासों और 108 वाणिज्य दूतावासों के माध्यम से भी भारतीय पासपोर्ट प्राप्त किया जा सकता है।

कैसे करें अप्लाई

पासपोर्ट के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन के लिए आप सरकारी की बेवसाइट  https://portal1.passportindia.gov.in/AppOnlineProject/welcomeLink पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। ऑफलाइन के लिए पासपोर्ट केंद्रों पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।  

तीन तरह के होते हैं पासपोर्ट

भारत में तीन प्रकार के पासपोर्ट हैं। जो विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी किए जाते हैं। पहला- साधारण पासपोर्ट: आम लोगों को साधारण पासपोर्ट जारी किए जाते हैं। ये पासपोर्ट सामान्य उद्देश्य के लिए हैं जिसके जरिए लोग बिजनस या छुट्टियां मनाने के लिए विदेश यात्रा करते हैं। इसका कलर नीला होता है।

दूसरा- राजनयिक पासपोर्ट: विदेशों में भारत के दूतावासों में काम करने वाले अधिकारियों को यह पासपोर्ट जारी किया जाता है। इस पासपोर्ट का कलर मैरून होता है। इस पासपोर्ट की वैल्यू सबसे ज्यादा होती है।

तीसरा- ऑफिशियल पासपोर्ट: यह उनलोगों को मिलता है, जिन्हें देश में एक आम सरकारी नौकरी हैं और उन्हें जब सरकारी काम से विदेश जाना होता है तो उन्हें ये पासपोर्ट दिया जाता है।

कुछ चीजों का पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते समय ध्यान रखना जरूरी है। जैसे कागजात पूरे होने चाहिए। ऐड्रेस और बर्थ का प्रमाण जरूरी है। पासपोर्ट के लिए हर सेवा की एक अलग फीस निर्धारित है। जो 500 से लेकरके 3500 तक है। रूटिन तरीके के अलावा इमरजेंसी की स्थिति में तत्काल पासपोर्ट के लिए भी आवेदन किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Tatkal Passport:ये लोग नहीं बनवा सकते 'तत्काल' पासपोर्ट, जानें वजह

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर