Google/FB/WA:नए नियमों के अनुरूप अधिकारियों की नियुक्ति पर हुए सहमत,ट्विटर नहीं कर रही नियमों का पालन

देश
रवि वैश्य
Updated May 29, 2021 | 08:43 IST

New IT Rules:गूगल, फेसबुक और व्हॉट्सएप ने नए डिजिटल नियमों के तहत सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से ब्योरा साझा कर दिया है, लेकिन ट्विटर अभी इन नए नियमों का पालन नहीं कर रही है। 

FACEBOOK, WHATSAPP,TWITTER
नए नियमों के तहत यह व्यक्ति सोशल मीडिया कंपनी का कर्मचारी होना चाहिए, जो भारत में कार्यरत हो (फोटो-istock) 

मुख्य बातें

  • लिंक्डइन टेलीग्राम, गूगल, फेसबुक और व्हाट्सएप ने अपने मुख्य अनुपालन अधिकारी का विवरण साझा किया
  • twitter जिसने अब तक नियमों का पालन करने से इनकार किया था उसने एक विधि कंपनी में काम करने वाले वकील का प्रस्ताव रखा
  • यहां तक ​​कि कू (ट्विटर की स्थानीय प्रतिद्वंद्वी) और शेयरचैट जैसी भारतीय कंपनियों ने भी नियुक्तियां की हैं

Google/FB/WA on New IT Rules: आईटी के नए नियमों को लेकर सोशल मीडिया कंपनियों के साथ लड़ाई के बीच, सरकार ने शुक्रवार को एक महत्वपूर्ण जीत हासिल की, क्योंकि Google, फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे शीर्ष खिलाड़ी दिशानिर्देशों के अनुरूप वैधानिक अधिकारियों ( officers in line) को नियुक्त करने पर सहमत हो गए हैं। ट्विटर (twitter) जिसने अब तक नियमों का पालन करने से इनकार किया था, ने एक विधि कंपनी में काम करने वाले वकील का प्रस्ताव रखा, हालांकि सरकार ने इसे सरसरी तौर पर खारिज कर दिया क्योंकि वे दिशानिर्देशों के अनुरूप नहीं थे।

शुक्रवार को एक बदलाव देखा गया क्योंकि अधिकांश कंपनियों ने प्रावधानों के एक हिस्से का अनुपालन शुरू करने की इच्छा व्यक्त की। लिंक्डइन (माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले), टेलीग्राम, गूगल, फेसबुक और व्हाट्सएप ने आईटी मंत्रालय के साथ अपने मुख्य अनुपालन अधिकारी (chief compliance officer), नोडल संपर्क व्यक्ति और शिकायत अधिकारी का विवरण साझा किया।

इन अधिकारियों का होना आईटी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के तहत एक mandate है, जिसे इस साल 25 फरवरी को घोषित किया गया था, यहां तक ​​कि कू (ट्विटर की स्थानीय प्रतिद्वंद्वी) और शेयरचैट जैसी भारतीय कंपनियों ने भी नियुक्तियां की हैं।

'Twitter' अब भी इन नियमों का अनुपालन नहीं कर रही है

नए नियमों के तहत यह व्यक्ति सोशल मीडिया कंपनी का कर्मचारी होना चाहिए, जो भारत में कार्यरत हो। सूत्रों ने बताया कि ज्यादातर बड़े सोशल मीडिया मंचों ने मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल संपर्क व्यक्ति और शिकायत अधिकारी का ब्योरा आईटी मंत्रालय से साझा कर दिया है।सोशल मीडिया मध्यवर्ती इकाइयों मसलन गूगल, फेसबुक, व्हॉट्सएप, कू, शेयरचैट, टेलीग्राम और लिंक्डइन ने नए नियमों के अनुसार मंत्रालय से ब्योरा साझा कर दिया है। लेकिन ट्विटर अब भी इन नियमों का अनुपालन नहीं कर रही है।

टि्वटर ने भारत में एक विधि कंपनी में काम करने वाले वकील का नाम दिया 

सरकार की ओर से बृहस्पतिवार को सख्त रुख अपनाए जाने के बाद टि्वटर ने अपने नोडल संपर्क व्यक्ति और शिकायत अधिकारी के रूप में भारत में एक विधि कंपनी में काम करने वाले वकील का नाम दिया है।सरकार ने कहा था कि टि्वटर भारत की छवि को आघात पहुंचाने के लिए निराधार आरोप लगा रही है और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर अपनी शर्तें थोपने का प्रयास कर रही है।

वहीं इससे पहले टि्वटर ने आरोप लगाया था कि दिल्ली पुलिस उसके कार्यालय आकर धमकाने का प्रयास कर रही है। सरकार और दिल्ली पुलिस दोनों ने इस बयान पर कड़ी आपत्ति की है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर