Delhi zone name: दिल्‍ली के जिलों को इस जोन में किया गया है शामिल, जानें किसमें आता है आपका इलाका

देश
श्वेता कुमारी
Updated May 01, 2020 | 22:07 IST

Delhi zone list: देश में लॉकडाउन विस्‍तार की घोषणा के साथ-साथ जिलावार विभिन्‍न इलाकों को रेड जोन, ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन में बांटा गया है। आइये, जानें इसमें देश की राजधानी दिल्‍ली की जगह कहां है।

दिल्‍ली: रेड, ग्रीन या ऑरेंज जोन? जानें किसमें है आपका इलाका
दिल्‍ली: रेड, ग्रीन या ऑरेंज जोन? जानें किसमें है आपका इलाका  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर सरकार ने एक बार फिर लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है। इसे 4 मई के बाद भी अगले दो सप्‍ताह के लिए बढ़ाया गया है। लेकिन तीसरी बार लॉकडाउन में विस्‍तार के ऐलान में कई छूटों की भी घोषणा की गई है, जो इस आधार पर दी जाएगी कि किन इलाकों में कोरोना वायरस संक्रमण के कितने मामले हैं और वहां संक्रमण की क्‍या स्थिति है। इसके लिए देशभर के 700 से अधिक जिलों को तीन श्रेणियों- रेड जोन, ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन में बांटा गया है।

तीन जोन में बंटे जिले
ग्रीन जोन में जहां सबसे अधिक छूट दी गई है, वहीं ऑरेंज जोन में छूट का दायरा थोड़ा बढाया गया है, जबकि रेड जोन में सीमित राहत दी गई है। कोरोना वायरस संक्रमण के कुल एक्टिव केस, संक्रमण के मामलों की बढ़ती दर, टेस्टिंग और सर्विलांस के आधार पर रेड जोन का निर्धारण किया गया है। वहीं ग्रीन जोन में ऐसे जिलों को शामिल गया है, जहां कोरोना संक्रमण के मामले नहीं हैं या बीते 21 दिनों में कोई पॉजिटिव केस नहीं मिला है। इसकी अवधि पहले 28 दिनों की थी, जिसे सरकार ने अब कम कर 21 दिन कर दिया है।

दिल्‍ली के जिलों का हाल
ऑरेंज जोन में वे इलाके हैं, जो न तो रेड जोन में शामिल हैं, और न ही ग्रीन जोन में। जहां तक राष्‍ट्रीय राजधनी दिल्‍ली की बात है तो यहां के सभी 11 जिलों को रेड जोन में शामिल किया गया है। दिल्‍ली के सभी ग्‍यारह जिलों का हाल कुछ इस तरह है: 

  1. दक्षिण दिल्‍ली            रेड जोन
  2. सेंट्रल दिल्‍ली             रेड जोन
  3. नॉर्थ दिल्‍ली               रेड जोन
  4. साउथ दिल्‍ली            रेड जोन
  5. नॉर्थ ईस्‍ट दिल्‍ली        रेड जोन
  6. वेस्‍ट दिल्‍ली              रेड जोन
  7. शाहदरा                  रेड जोन
  8. ईस्‍ट दिल्‍ली              रेड जोन
  9. नई दिल्‍ली                रेड जोन
  10. नॉर्थ वेस्‍ट दिल्‍ली        रेड जोन
  11. साउथ वेस्‍ट दिल्‍ली     रेड जोन

दिल्‍ली में संक्रमण के मामले
यहां उल्‍लेखनीय है कि दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 3,738 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि यहां 61 लोगों की अब तक जान जा चुकी है। यहां शुक्रवार को कोव‍िड-19 के 223 नए मामले सामने आए, जबकि 2 अन्‍य लोगों की जान गई। यहां 1167 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं, जबकि कुल एक्टिव केस 2,510 हैं। यहां कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रभावित इलाकों को पूरी तरह सील कर दिया गया है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर