5 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज होगा ऐलान, चुनाव आयोग ने दी अहम जानकारी

यूपी सहित पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव कब होंगे और रिजल्‍ट कब आएंगे? इन सवालों के जवाब आज दोपहर 3:30 बजे मिल जाएंगे, जब चुनाव आयोग इन राज्‍यों में आगामी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा।

5 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज होगा ऐलान
5 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज होगा ऐलान  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • चुनाव आयोग आज पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा
  • जिन राज्‍यों में चुनाव होना है, उनमें उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, पंजाब, गोवा, मण‍िपुर शामिल हैं

नई दिल्‍ली : पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों को लेकर इंतजार आज खत्‍म हो जाएगा। चुनाव आयोग इस संबंध में आज महत्‍वपूर्ण घोषणा करने वाला है। आयोग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दोपहर 3:30 बजे पांच राज्‍यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा। यूपी में जहां मई में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल समाप्‍त हो रहा है, वहीं अन्‍य राज्‍यों में मार्च में अलग-अलग तारीखों पर विधानसभा का कार्यकाल समाप्‍त होगा।

देश के जिन पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, उनमें उत्‍तर प्रदेश के साथ-साथ उत्‍तराखंड, पंजाब, गोवा, मण‍िपुर शामिल हैं। इनमें जिन राज्‍यों को लेकर सर्वाधिक चर्चा है, उनमें उत्‍तर प्रदेश और पंजाब शामिल हैं, जहां इस वक्‍त बीजेपी और कांग्रेस की सरकारें हैं। देश के सबसे बड़े राज्‍य यूपी में विधानसभा चुनाव और इसके नतीजों पर सभी की नजरें टिकी हैं, जिसके देशव्‍यापी व दूरगामी संदेशों को लेकर भी चर्चा राजनीतिक गलियारे से लेकर आम लोगों तक है।

यूपी :आपराधिक छवि पर चुनाव जीतना आसान, इन 2 दलों से चांस ज्यादा, क्या इस बार बदलेगी परंपरा

कोविड के बीच होने जा रहे हैं चुनाव 

इन राज्‍यों में विधानसभा चुनाव ऐसे वक्‍त में होने जा रहा है, जबकि देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक बार फिर बड़ा उछाल देखा जा रहा है और कुछ हलकों में चुनाव टालने की मांग भी उठी है। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने इस मसले पर दो दिन पहले ही केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण सहित अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों से भी चर्चा की थी, जिसमें कोविड के मौजूदा हालात और इससे निपटने के उपायों की चर्चा की गई।

यूपी विधानसभा चुनाव के लिए 9 जनवरी होगा सबसे बड़ा मुकाबला, जानिए क्यों?

देश में कोविड के हालात को देखते हुए स्‍पष्‍ट है कि पहले मतदान केंद्रों पर और फिर मतगणना के दौरान भी कोविड प्रोटोकॉल के पालन के बीच पूरी प्रक्रिया संपन्‍न होगी, जैसा कि इससे पहले अन्‍य राज्‍यों में कोविड के दौरान हुए चुनावों में हो चुका है। चुनाव आयोग द्वारा पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही मतदान व मतगणना केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल से संबंधित जानकारी भी साझा किए जाने का अनुमान है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर