चुनाव आयोग ने उत्तराखंड, केरल और ओडिशा में उपचुनाव की घोषणा की, चंपावत सीट से सीएम पुष्कर धामी हैं प्रत्याशी

bypolls for 3 Assembly seats:ओडिशा, उत्तराखंड और केरल में तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव के कार्यक्रम की घोषणा चुनाव आयोग ने कर दी है।

EC ON BYPOLLL
ओडिशा, उत्तराखंड और केरल में तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव के कार्यक्रम की घोषणा 

नई दिल्ली: भारत निर्वाचन आयोग ने सोमवार को ओडिशा, उत्तराखंड और केरल में तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की। उपचुनाव 31 मई को होंगे जबकि नतीजे 3 जून को घोषित किए जाएंगे। उपचुनाव निर्वाचन क्षेत्रों में ओडिशा में ब्रजराजनगर (निर्वाचन क्षेत्र संख्या 6), केरल में थ्रीक्काकारा (नंबर 83) और उत्तराखंड में चंपावत (नंबर 55) शामिल हैं।

एक विज्ञप्ति में, चुनाव आयोग ने कहा कि इन चुनावों के लिए 01.01.2022 के संबंध में इन विधानसभा क्षेत्रों के लिए प्रकाशित मतदाता सूची का उपयोग किया जाएगा।इसके अलावा, तीन राज्यों में उपचुनाव में ईवीएम और वीवीपीएटी का इस्तेमाल किया जाएगा।

इन दस्तावेज का उपयोग मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए किया जा सकता है

मतदाता फोटो पहचान पत्र (EPIC) या निम्नलिखित में से किसी एक पहचान दस्तावेज का उपयोग मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए किया जा सकता है: आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक / डाकघर द्वारा जारी फोटो के साथ पासबुक, योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड श्रम मंत्रालय, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटो के साथ पेंशन दस्तावेज, केंद्र/राज्य सरकार/पीएसयू/पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, और आधिकारिक सांसदों/विधायकों/एमएलसी को जारी किए गए पहचान पत्र, विशिष्ट विकलांगता आईडी (UDID) कार्ड, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार।

आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई

उपचुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। इस बीच, उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी चंपावत सीट से उपचुनाव लड़ेंगे, जब भाजपा विधायक कैलाश चंद्र गहतोड़ी ने विधानसभा क्षेत्र से इस्तीफा दे दिया था। हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने उत्तराखंड में 47 सीटें जीतकर सत्ता में वापसी की थी लेकिन सीएम धामी चुनाव हार गए थे।

पुष्कर सिंह धामी के लिए ये सीट कैलाश गहतोड़ी ने खाली की है

कैलाश गहतोड़ी ने अपने पद से इस्तीफा दिया था, जिसके बाद इस सीट पर उप-चुनाव हो रहा है, चंपावत विधानसभा सीट पर उप-चुनाव में बीजेपी की तरफ से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी प्रत्याशी होंगे इस सीट पर 31 मई को मतदान होगा, जबकि 3 जून को मतगणना की जाएगी, इस सीट पर कांग्रेस का प्रत्याशी कौन होगा, ये अभी साफ नहीं हो पाया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर