दिल्ली में हैं डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका में सर्च किया गया  'ह्वाट इज इंडिया?' और 'ह्वेयर इज इंडिया?'

देश
आलोक राव
Updated Feb 25, 2020 | 10:38 IST

Donald Trump India Visit : गूगल सर्च में एक बात और ध्यान देने वाली है कि अमेरिका में  लोगों ने 'ह्वाट इज इंडिया?' से ज्यादा 'ह्वेयर इज इंडिया?' को जानने में दिलचस्पी दिखाई है।

Donald Trump is in Delhi, Americans search What is India and where is india
भारत की अपनी दो दिनों की यात्रा पर हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। 

मुख्य बातें

  • अपनी दो दिनों की यात्रा पर हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, पत्नी मेलानिया भी हैं साथ
  • अमेरिका में बहुत ज्यादा सर्च किया गया 'ह्वाट इज इंडिया?' और 'ह्वेयर इज इंडिया?'
  • भारत और अमेरिका के बाच हो सकते हैं बड़े रक्षा करार, ट्रंप ने दिए हैं संकेत

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिन के भारत दौरे पर हैं। राष्ट्रपति ट्रंप की इस दो दिन की यात्रा की शुरुआत सोमवार को अहमदाबाद से हुई। मंगलवार को उनकी यात्रा का अंतिम दिन है। इस दौरे में ट्रंप का भारत में भव्य स्वागत किया गया है। अंतरराष्ट्रीय एवं सोशल मीडिया में ट्रंप की भारत यात्रा के चर्चे हैं। इस बीच, गूगल सर्च में इस यात्रा के बारे में दिलचस्प बात सामने आई है। अमेरिका में 'ह्वाट इज इंडिया?' और 'ह्वेयर इज इंडिया?' पर बहुत ज्यादा सर्च पाया गया है। इस सर्च में 28 जनवरी के बाद और तेजी देखी गई है।

गूगल सर्च में एक बात और ध्यान देने वाली है कि अमेरिका में  लोगों ने 'ह्वाट इज इंडिया?' से ज्यादा 'ह्वेयर इज इंडिया?' को जानने में दिलचस्पी दिखाई है। 'ह्वेयर इज इंडिया?' के बारे में सर्च 13 फरवरी से ज्यादा हुआ है। अमेरिका में क्षेत्र के हिसाब से देखें तो सबसे ज्यादा सर्च कोलंबिया के बाद हवाई, वेस्ट वर्जीनिया और साउथ डकोटा में हुआ है।

what is india
बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप की यह पहली भारत यात्रा है। इससे पहले वह अपने कारोबार के सिलसिले में भारत की यात्रा कर चुके हैं। ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेयर्ड कुश्नर के साथ भारत आए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ एक बड़ा शिष्टमंडल दल भी आया है। ट्रंप की इस यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका के आपसी संबंध नई ऊंचाई पर पहुंचने की उम्मीद जताई गई है।

where is india  
अमेरिकी राष्ट्रपति का विमान एयरफोर्स वन सोमवार को अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पहुंचा। यहां ट्रंप की अगवानी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। यहां से अमिरिकी राष्ट्रपति, अपनी पत्नी के साथ साबरमती आश्रम गए और वहां चरखा चलाकर उसके बारे में जानकारी ली। इसके बाद ट्रंप दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा पहुंचे। यहां 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में उनका भव्य स्वागत किया गया। यहां लोगों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि भारत के इस स्वागत को वह हमेशा याद रखेंगे। उन्होंने कहा, 'भारत अमेरिका के दिल में बसता है और अमेरिका भारत का निष्ठावान दोस्त बना रहेगा।'

अमेरिकी राष्ट्रपति अहमदाबाद से आगरा के लिए रवाना हो गए। यहां पर उनका स्वागत यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। यहां ट्रंप, मेलानिया और इवांका ने ताज महल का दीदार किया और ताज महल के साथ अपनी तस्वीरें लीं। आगरा का अपना कार्यक्रम समाप्त करने के बाद ट्रंप दिल्ली के लिए रवाना हो गए। मंगलवार को हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनकी आधिकारिक वार्ता होनी है और इसके बाद दोनों देश की तरफ से बयान जारी हो सकता है। दोनों नेताओं की इस बैठक के बाद रक्षा सहित कई क्षेत्रों में अहम करार की घोषणा हो सकती है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर