Delhi Violence: दिल्ली सरकार आज से बांटेगी मुआवजे वाला मरहम, हिंसा प्रभावित लोगों को शुरू में मिलेंगे 25 हजार

देश
ललित राय
Updated Feb 29, 2020 | 00:04 IST

उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में शांति है, इस बीच दिल्ली सरकार हिंसा प्रभावित लोगों को शनिवार से मुआवजा बांटेगी। पहले 25 हजार रुपए की मदद की जाएगी।

Delhi Violence: दिल्ली सरकार कल से बांटेगी मुआवजे वाला मरहम, हिंसा प्रभावित लोगों को शुरू में मिलेंगे 25 हजार
दिल्ली के सीएम हैं अरविंद केजरीवाल 

मुख्य बातें

  • दिल्ली हिंसा में अब तक 39 लोगों की मौत, सबसे ज्यादा मौत जीटीबी अस्पताल
  • दिल्ली सरकार हिंसा प्रभावित लोगों को शनिवार से बांटेगी मुआवजा
  • दिल्ली हिंसा की एसआईटी की दो टीमें कर रही हैं जांच

नई दिल्ली। दिल्ली हिंसा में जिन लोगों की संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है उन्हें शनिवार दोपहर से केजरीवाल सरकार 25 हजार रुपए मुआवजा देगी। शेष राशि दो से तीन दिनों के अंदर चेक से दी जाएगी। दिल्ली सरकार का कहना है कि लोक निर्माण विभाग को यह जिम्मेदारी दी गई है। सीएम केजरीवाल का कहना है कि पहली प्राथमिकता उन लोगों तक मदद पहुंचाने की है जो हिंसा में अपना सबकुछ खो बैठे थे। 

दिल्ली सरकार बांटेगी मुआवजा
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जिन लोगों के घर पूरी तरह तबाह हो चुके हैं उनके लिए 9 रैन बसेरे बनाए गए हैं। इसके साथ ही स्थानीय हिंसा प्रभावित लोगों को सामुदायिक भवनों में भी रहने का इंतजाम किया गया है। यदि इसके बाद भी जरूरत होगी तो प्रभावित लोगों के लिए कुछ अस्थायी इंतजाम किए जाएंगे। 


दिल्ली हिंसा में अब तक 39 की गई जान
बता दें कि दिल्ली हिंसा में अब तक अलग अलग अस्पतालों में 39 लोगों की जान गई है। सबसे ज्यादा मौत के मामले गुरु तेग बहादुर अस्पताल से सामने आए। रविवार को सीएए समर्थकों और विरोधियों के बीच झड़प हुई और तेजी से जाफराबाद, मौजपुर, ब्रह्मपुरी , करावल नगर, घोंडा हिंसा की चपेट में आ गए। करीब 10 किमी इलाके में हिंसा का नंगा नाच जारी रहा। निर्दोषों को जान गंवानी पड़ी। इसके साथ ही दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल और आईबी का एक कर्मचारी हिंसा का शिकार हो गया। 
दिल्ली हिंसा की एसआईटी कर रही हैं जांच
हिंसा के मामले में दिल्ली पुलिस की दो एसआईटी टीमें जांच कर रही हैं। इसके साथ ही आईबी कर्मचारी अंकित शर्मा के परिवार ने आप पार्षद ताहिर हुसैन पर दयालपुर पुलिस स्टेशन में 302 का मामला दर्ज कराया है। अंकित की पोस्टमार्टम रिपोर्ट जो अब सबके सामने है उसमें 400 बार चाकू से मारे जाने की पुष्टि हुई है। इन सबके बीच दिल्ली पुलिस की गिरफ्त से शाहरुख नाम का शख्स बाहर है जिसने सिपाही पर पिस्टल तानी थी। 

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर