दिल्ली कोरोना वायरस समाचार, 30 मार्च: राजधानी दिल्ली में संक्रमण के 25 नए मामले, सौ के करीब पहुंचा आंकड़ा

देश
रामानुज सिंह
Updated Mar 31, 2020 | 07:10 IST

Delhi Coronavirus Latest News UPDATES 30 March: दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 97 तक पहुंच गई है। जानिए दिल्ली में सोमवार को आई कोरोना से जुड़ी खबरें।

Delhi Corona News in Hindi, Delhi Lockdown Day 6
दिल्ली कोरोना वायरस समाचार, 30 मार्च: दिल्ली में कोरोना वायरस का असर  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • राजधानी में 100 करीब पहुंचा कोरोना की चपेट में आए लोगों का आंकड़ा
  • निजामुद्दीन में लॉकडाउन का उल्लंघन कर नमाज पढ़ते 153 लोग एलएनजेपी में भर्ती
  • मजदूर बयां कर रहे अपना दर्द, परिजनों की मौत के बावजूद नहीं पहुंच पा रहे घर

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामलों राजधानी दिल्ली में सोमवार 30 मार्च को स्थिति डराने वाली दिखी जहां एक तरफ देश में संक्रमितों की संख्या 1100 के आंकड़े को पार कर चुकी है वहीं राजधानी में यह संख्या 100 के करीब पहुंच चुकी है। देश की राजधानी दिल्ली में मामले बढ़कर 97 हो गए। जिनमें दो मौतें शामिल हैं। निजामुद्दीन में कई डराने वाली घटनाएं भी सामने आई हैं जहां लोगों ने एक ही जगह पर इकट्ठे होकर नमाज पढ़कर कानून का उल्लंघन किया। इसमें संक्रमित लोग शामिल थे जिसके बाद निजामुद्दीन के 153 लोगों को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

 कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 24 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन घोषित होने के बाद, सभी तरह की कारोबारी और आर्थिक गतिविधियां थम चुकी हैं। इस वजह से प्रवासी मजदूरों के पास कोई काम नहीं है और परिजनों की मौत जैसी स्थिति में भी वह घर नहीं लौट पा रहे हैं।

यहां पढ़ें दिल्ली में कोरोना वायरस पर 30 मार्च को आए समाचार

बिहार के भागलपुर के पास के एक प्रवासी मजदूर टीपू यादव ने कोरोना पर बोलते हुए कहा, 'मेरी मां का देहांत हो चुका है और मैं यहां लॉकडाउन के कारण फंस गया हूं। मैं अब अपने गांव पहुंचना चाहता हूं। एक गरीब आदमी हूं, कृपया मेरी मदद करें।'

जो लोग निज़ामुद्दीन क्षेत्र से बसों पर सवार हुए थे उन्हें लोक नायक अस्पताल में जांच के लिए भेजा गया हैं। बता दें कि निजामुद्दीन के मरकज़ में एक धार्मिक सभा आयोजित की गई थी, जिसमें लॉकडाउन की स्थिति का उल्लंघन किया गया था और सभा में भाग लेने वालों में कई # COVID19 पॉजिटिव मामले पाए गए।

दिल्ली पुलिस पीआरओ रंधावा ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने #CoronavirusLockdown के दौरान 1.5 लाख से अधिक लोगों को भोजन उपलब्ध कराया है। अगर किसी को कोई आपात स्थिति है या किसी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो वह दिल्ली पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 112 या 23469526 पर कॉल कर सकते हैं।

दिल्ली पुलिस ने 1.5 लाख से ज्यादा लोगों को दिया भोजन

दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने सोमवार को कहा कि लॉकडाउन के दौरान पुलिस की तरफ से 1.5 लाख से ज्यादा लोगों को भोजन उपलब्ध कराया गया है। कोई व्यक्ति यदि किसी परेशानी में है तो वह हेल्पलाइन नंबर्स 112 अथवा 23469525 पर हमसे संपर्क कर सकता है। 

दिल्ली सरकार का फैसला-नर्सरी से 8वीं तक के बच्चे अगली कक्षा में होंगे प्रमोट
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि लोग अफवाहों पर भरोसा ना करें। दिल्ली के खाद्य मंत्री राशन की दुकानों का जायजा ले रहे हैं। केजरीवाल ने कहा, 'राशन वालों से मैं कहना चाहता हूं कि वे ईमानदारी से राशन का वितरण करें। राशन की चोरी हुई तो उन्हें जेल में जाना होगा। साथ ही जिनके पास राशन कार्ड नहीं है हम उन्हें भी राशन दिलवाने की व्यवस्था करेंगे।' दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि शिक्षा के अधिकार के तहत नर्सरी से आठवीं तक के सभी बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट किए जाएंगे। 

सीनियर सिटीजन के लिए हेल्पलाइन नंबर
दिल्ली पुलिस ने सीनियर सिटीजन को जरूरी सामान पहुंचाने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इस मुहिम के जरिए ग्रेटर कैलाश में रहने वाले सीनियर सिटीजन दम्पति को मदद पहुंचाई गई। ग्रेटर कैलाश के रविंद्र बसीन ने कहा कि मेरे बच्चे अमेरिका में है,यहां सिर्फ मैं और मेरी पत्नी रहते हैं। हम डायबिटीज-BP के मरीज हैं।हमें जरूरी सामान की टेंशन होने लगी, मैंने पुलिस द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर कॉल किया। मेरी SHOसे बात हुई। इसके थोड़ी देर बाद मेरे पास सारा सामान पहुंच गया। 

अब स्थिति सामान्य
देशभर में जारी लॉकडाउन के चलते गाजीपुर में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए। ASI अक्षय कुमार झा ने कहा कि अब स्थिति सामान्य है। जो भी जरूरी सेवाएं पहुंचाने वाले लोग हैं उनका पास और पहचान पत्र देखकर उन्हें जाने दिया जाता है।

एम्स एपेक्स ट्रॉमा सेंटर परिसर COVID19 अस्पताल में बदला
दिल्ली: कोरोना वायरस के मद्देनज़र दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने सांवल नगर क्षेत्र को सेनिटाइज किया। सेवा नगर पूर्व में  नगर निगम स्कूल को सैनिटाइज किया जा रहा है और इसे प्रवासी श्रमिकों के लिए भोजनालय केंद्र बनाया जाएगा। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS)  अपने एपेक्स ट्रॉमा सेंटर परिसर को COVID19 अस्पताल में बदल दिया। एम्स की यूनिटी ऑफ एलाइड हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स की टीम ने अपना एक दिन का वेतन पीएम केयर फंड को दान करने का फैसला किया है।

सामाजिक दूरी का उल्लंघन
दिल्ली में दरियागंज सब्जी मंडी में लोग सामाजिक दूरी का उल्लंघन करते हुए। एक ग्राहक सुशांत-लोगों की पढ़ाई का स्तर अलग है। वे उपलब्ध स्त्रोतों के हिसाब से काम कर रहे हैं। पहले के मुकाबले काफी फर्क पड़ा है। लोग जागरुक हैं। आगे चीजें और बेहतर होने की उम्मीद है।

वाहनों के पास और पहचान पत्र की जांच
देशभर में जारी लॉकडाउन के दौरान दिल्ली पुलिस वाहनों के पास और पहचान पत्र चेक कर रही है। केवल जरूरी सेवाएं देने वाले वाहनों को ही आवाजाही की अनुमति दी जा रही है।

यूपी बॉर्डर में शेल्टर होम में 400 लोग
दिल्ली के गाजीपुर में सर्वोदय कन्या विद्यालय को बेघर और प्रवासी मजदूरों के लिए सरकार द्वारा एक अस्थायी होम शेल्टर में बदला गया है। दिल्ली सिविल डिफेंस कर्मी शैलेंद्र के निराला ने कहा कि यहां यूपी, बिहार और हरियाणा से करीब 400 लोग हैं। ये लोग आनंद विहार बस टर्मिनल पर बस का इंतजार कर रहे थे।

आश्रय गृह में रहने वाले ये बात कही...
दिल्ली AIIMS के पास सफदरगंज रोड के नजदीक आश्रय गृह में रहने वाला एक व्यक्ति ने कहा कि हमें सरकार की तरफ से दो वक्त का खाना और सेनिटाइजर दिया जा रहा है। डॉक्टर हफ्ते में दो बार जांच के लिए आते हैं। इसके अलावा हमें कोरोना से बचाव के सारे निर्देश दिए गए हैं।

दिल्ली सरकार के दो अधिकारी सस्पेंड
केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के दौरान कर्तव्य के निर्वहन में गंभीर चूक के कारण दिल्ली सरकार के दो सीनियर अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया और दो अन्य को कारण बताओ नोटिस जारी किए। गृह मंत्रालय केप्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली सरकार के जिन दो अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड किया गया है, वे अतिरिक्त मुख्य सचिव (परिवहन) रेनू शर्मा और प्रधान सचिव (वित्त) राजीव वर्मा हैं। जिन दो अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं, वे अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) सत्य गोपाल और एसडीएम, सीलमपुर अजय अरोड़ा हैं। शर्मा, वर्मा और गोपाल वरिष्ठ आईएएस अधिकारी हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि अरोड़ा दिल्ली अंडमान निकोबार द्वीप समूह सिविल सेवा के अधिकारी हैं।

देश में मामले 1000 से पार
देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण के 106 नए मामले सामने आए जिसके बाद रविवार को इसके मामले 1000 का आंकड़ा पार कर गए । देश में यह वायरस अब तक 27 लोगों की जान ले चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्या 901 है जबकि 95 लोग या तो ठीक हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई और एक व्यक्ति देश के बाहर चला गया। मंत्रालय की तरफ से शाम साढ़े सात बजे जारी लेटेस्ट आंकड़ों के मुताबिक गुजरात और जम्मू-कश्मीर में दो लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो गई। कोरोना वायरस के कारण अभी तक महाराष्ट्र में छह, गुजरात में पांच, कर्नाटक में तीन, मध्यप्रदेश में दो, दिल्ली में दो, जम्मू-कश्मीर में दो, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना, बिहार, पंजाब, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

सर्वाधिक मामले महाराष्ट्र में
इस वायरस के संक्रमण के सर्वाधिक 186 मामले महाराष्ट्र में हैं। केरल में 182 मामलों की, कर्नाटक में 76 मामलों की, तेलंगाना में 66 मामलों की, उत्तर प्रदेश में 65 मामलों की, गुजरात में 58 मामलों की, राजस्थान में 55 मामलों की, तमिलनाडु में तथा दिल्ली में 49-49 मामलों की पुष्टि हुई है। पंजाब में कोविड-19 के 38 मामलों की, हरियाणा में 33 मामलों की, जम्मू कश्मीर में 31 मामलों की, मध्यप्रदेश में 30 मामलों की, आंध्रप्रदेश में 19 मामलों की, पश्चिम बंगाल में 18 मामलों की, लद्दाख में 13 मामलों की, बिहार में 11 मामलों की, अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में 9 मामलों की, चंडीगढ़ में 8 मामलों की और उत्तराखंड तथा छत्तीसगढ़ में 7-7 मामलों की अब तक पुष्टि हुई है। गोवा में कोरोना वायरस के 5 मामलों की, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा में 3-3 मामलों की तथा पुडुचेरी, मिजोरम और मणिपुर में एक-एक मामले की पुष्टि हुई है।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर